खुशखबरी! कोरोना की सबसे सस्ती वैक्सीन मिली, गंभीर पॉजिटिव मरीजों की बचा सकती है जान

खुशखबरी! कोरोना की सबसे सस्ती वैक्सीन मिली, गंभीर पॉजिटिव मरीजों की बचा सकती है जान

​विश्व में अब तक कोविड 19 के खतरनाक इन्फेक्शन का शिकार करीब 1.5 करोड़ लोग बन चुके हैं। इनमें से 73 लाख से अधिक लोग अच्छा हो चुके हैं. लेकिन, अब तक 5.5 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। जिससे वैज्ञानिक व डॉक्टर्स जल्द से जल्द इसका तोड़ व उपचार तलाश में दिन रात एक कर पाए. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विषेशज्ञ कई तरह के उपचार ढूंढ रहे हैं। जिनमें प्लाज्मा चिकित्सा, हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन , रेमेडेसिविर व दूसरे ऐंटी-वायरल दवा भी शामिल हैं. लेकिन जानकारों का मानना है कि जिस एक वैक्सीन से सबसे बेहतर व सबसे सस्ता उपचार होने कि सम्भावना है। वह है Dexamethasone दवा।

ब्रिटेन में संबंध रखने वाली एक रिसर्च में दावा किया गया है, कि सूजन कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली स्टेरॉइड Dexamethasone कोरोना की चिकित्सा में अच्छा है। ऐसे संक्रमित रोगी जिनकी हालत थोड़ी बेकार है। उनके मुद्दे में ये जान बचाने वाली साबित हो रही है। इसके अतिरिक्त इस रिसर्च के डेटा में बताया गया कि इसके उपयोग से वेंटिलेटर पर रखे गए कोरोना पॉजीटिव की मृत्युदर में 33.33% व कम ​गंभीर लक्षणों वाले पॉजीटिव में 20% तक घट गया था।

कोविड 19 की चिकित्सा के लिए सबसे पहले सुर्खियों में रही HCQ के विवादों में घिरने के बाद Remdesivir को सबसे अच्छा उपचार बताया जा रहा था. Remdesivir जनेटिक कोड में बदलाव करते वायरल संक्रमण को रोकती है. कुछ शोध में दावा किया है कि उसके उपयोग से मरीज कम समय में अच्छा हो जाता है. लेकिन, हर पॉजीटिव पर उसका एक जैसा फायदा नहीं होता है. अभी तक केवल ऐसे मरीजों को यह अच्छा कर सकी है जिनमें कोरोना के साधारण लक्षण होते हैं। साथ ही, Dexamethasone के बहुत कम साइड-इफेक्ट्स निकलते है। गंभीर मरीजों की चिकित्सा में यह दवा फायदेमंद साबित हो सकती है।