दिल्ली के इन बाजारों में चीनी सामान का बुरा हाल

दिल्ली के इन बाजारों में चीनी सामान का बुरा हाल

नयी दिल्ली: सरहद पर चाइना की हिमाकत के बाद लोगों का गुस्सा अब इस कदर बढ़ गया है कि वह मार्केट से चाइना का कोई सामान खरीदना नहीं चाहते। दिल्ली के भागीरथ प्लेस व लाजपत राय बाजार इलेक्ट्रॉनिक्स के बड़े बाजार हैं। यहां ज्यादातर दुकानों पर 70 से 80 प्रतिशत सामान चाइना का हुआ करता था लेकिन अब जब लोग इस बाजार में सामान खरीदने पहुंच रहे हैं तो दुकानदार से सबसे पहले यही सवाल पूछ रहे हैं कि जो सामान वो खरीदना चाहते हैं वो चाइना से तो नहीं आया व अगर वो सामान चाइना का होता है तो लोग उस सामान को नहीं खरीदते, बल्कि उसका कोई भारतीय विकल्प खोजते हैं।

पिछले कई वर्षों से भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स के मार्केट पर चाइना की पकड़ बेहद मजबूत रही है लेकिन अब लोग चाइना के सामान से किनारा कर रहे हैं। दुकानदार बताते हैं कि लोग अब चाइना के सामान को खरीदना नहीं चाहते व वो ये कहते हैं कि अगर भारतीय सामान महंगा है तो भी वो उसी को खरीदेंगे।

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए लोग लगातार ज़ी न्यूज़ के कैंपेन से जुड़ रहे हैं। लोगों को कैंपेन बहुत पसंद आ रहा है व वो लगातार मिस्ड कॉल दे रहे हैं।

लोगों ने यह साफ कर दिया है कि चाइना को सिर्फ सरहद ही नहीं, बल्कि मार्केट में भी करारा जवाब मिलेगा। चाइना के सामान के बहिष्कार का आंदोलन हर दिन के साथ व मजबूत होता जा रहा है।