बिहार : नीतीश ने बाघ दिवस पर संजय गांधी जैविक उद्यान के 4 शावकों का रखा नाम

बिहार : नीतीश ने बाघ दिवस पर संजय गांधी जैविक उद्यान के 4 शावकों का रखा नाम

पटना:  
विश्व बाघ दिवस के मौके पर शुक्रवार को पटना संजय गांधी जैविक उद्यान में जन्म लिए चार नए शावकों का बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने नामकरण किया. इन चार शावकों में तीन नर और एक मादा है.

इस मौके पर पटना जू में नामकरण के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू भी उपस्थित रहे.

वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने बोला कि हमारे लिए खुशी की बात है कि दो महीने पहले हमारे चिड़ियाघर में एक बाघिन ने चार बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे अभी भी पूरी तरह स्वस्थ और अच्छे हैं.

बाघ दिवस के मौके पर चारों शावकों का नामकरण हो गया है. सीएम ने चारों शावक का नाम भेजा है. तीन नर शावकों का नाम मगध, केसरी और विक्रम रखा गया है, जबकि एक मादा का नाम रानी रखा गया है. इसको आज से डिस्प्ले में लाया गया है अब लोग इन्हें देख भी सकेंगे.

मंत्री नीरज कुमार बबलू ने बोला कि यह गर्व की बात है कि पूरे विश्व के 70 फीसदी बाघ हमारे राष्ट्र में हैं. हमारे राष्ट्र में बाघ की संख्या अच्छी है. उन्होंने बोला कि बिहार में हुई पिछली गणना के अनुसार 31 बाघ थे. हम लोगों ने काउंटिंग का काम प्रारम्भ कर दिया है. कुछ ही महीनों में काउंटिंग का काम पूरा हो जाएगा. हम लोग अनुमान लगा रहे हैं कि अभी बिहार में बाघ की संख्या 45 हो चुकी होगी.

उन्होंने कैमूर व्याघ्र अभ्यारण्य बनाने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने बोला कि कैमूर में भी बाघ देखा गया है. हम लोग जल्द कैमूर में भी टाइगर रिजर्व बनाने के कोशिश में जुटे हैं. इसके लिए कार्रवाई की जा रही है.