देर तक गर्म पानी से नहाना छीन सकता है आपकी खूबसूरती

देर तक गर्म पानी से नहाना छीन सकता है आपकी खूबसूरती

Health Mistakes to avoid during Winter : बदलते मौसम में न केवल आदमी के खान-पान बल्कि रहन-सहन की आदतों में भी बहुत ज्यादा परिवर्तन आ जाता है. ऐसे में यदि ये आदतें हेल्दी न हो तो आदमी अनजाने में ही कई गंभीर रोगों की चपेट में भी आने लगता है. ऐसी ही एक गलत आदतों में शामिल हैं ठंड के मौसम में तेज गर्मी पानी से नहाने की आदत. आप सोच रहे होंगे भला इसमें क्या गलत है, तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें , ठंड के मौसम में घंटों आप जिस गर्म पानी से नहाते हैं वो चुपके-चुपके आपकी खूबसूरती को आपसे छीन रहा है. आइए जानते हैं सर्दियों में अक्सर लोग अक्सर जाने-अनजाने करते हैं कौन सी बड़ी गलतियां.

देर तक गर्म पानी से नहाना-
देर तक गर्म पानी से नहाने से शरीर ही नहीं आपके दिमाग पर भी बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है. गर्म पानी केराटिन नाम के स्किन सेल्स को डैमेज करके स्कीन में खुजली, ड्रायेनस और रैशेस की समस्या को बढ़ाता है.

अधिक कपड़े-
स्वयं को गर्म रखने के लिए सर्दियों में कई लोग अधिक कपड़े पहनते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है. दरअसल शरीर को ठंड लगने पर आदमी का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो इंफेक्शन और रोंगों से आदमी का रक्षा करते हैं. वहीं बॉडी के ओवरहीट होने पर आदमी की इम्यूनिटी अपना कार्य नहीं कर पाती है.

डाइट का अधिक बढ़ जाना-
सर्दियों में आदमी को भूख अधिक लगती है. इसकी वजह से वो स्वास्थ्य की परवाह किए बिना कुछ भी खाने लगता है. आपकी ये आदत आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकती है. ऐसे में ठंड के मौसम में भूख लगने पर फाइबर से भरपूर  सब्जियों और फलों का सेवन करने की प्रयास करें. 

कैफीन-
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आदमी दिन में कई बार चाय य कॉफी का सेवन करने लगता है. लेकिन ऐसा करना आपकी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है.  ऐसे में प्रयास करें कि दिनभर में 2 से 3 कप ही चाय या कॉफी पिएं. 

पानी का कम सेवन-
सर्दियों में लोगों को प्यास कम लगती है. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपके शरीर को भी सर्दियों में पानी की आवश्यकता नहीं होती है. यूरीनेशन, डायजेशन और पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी बाहर निकल जाता है. ऐसे में पानी की कमी से आपकी बॉडी डीहाइड्रेट हो सकती है, जो भविष्य में किडनी और पाचन में दिक्कतें बढ़ा सकती है. 


कुंभ और मीन के लिए कैसा रहेगा सोमवार, जानिए आज का अपना राशिफल

कुंभ और मीन के लिए कैसा रहेगा सोमवार, जानिए आज का अपना राशिफल

विक्रम संवत 2077, माह- पौष, तिथि पंचमी, नक्षत्र उत्तरभाद्रपदा, राहू 08:34 AM से 09:55 AM तक…आज दिन सोमवार कुछ जातकों में उत्साह भरकर जाएगा तो कुछ को उदास कर देगा। बिजनेस, नौकरी व पढ़ाई के लिए कैसा रहेगा मेष, वृष व मिथुन के जीवन में आएगा बदलाव, जानें कुंभ मीन के लिए कैसा रहेगा सोमवार ….

मेष से कर्क तक….
 

मेष 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए अच्छा रहेगा। बिजनेस में लाभ के योग बन रहे है।आप अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने पर विचार करेंगे।नौकरीपेशा जातकों का दिन थकान भरा रहेगा। शाम को स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे। प्रेम में दिन खुशनुमा बीतेगा।

वृष 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए  दिन कमजोर रहेगा । आज के दिन जातक सेहत के प्रति बिलकुल भी लापरवाही ना बरते । समाज के लिए गए कार्यो की वजह से आपका मान सम्मान बढ़ेगा और सामाजिक दायरा बढ़ेगा।  दाम्पत्य जीवन में साथी को जानने के लिए नयी बातें होंगी जो प्रेम बढ़ाएगी ।

मिथुन 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए शुभ रहने वाला है दोस्तों के साथ लम्बी यात्रा पर जाने का प्लान बन सकता है, आमदनी में हल्की कमी आ सकती है, लेकिन जातक इससे संतुष्ट रहेंगे। प्रेम में साथी का दिल जीतने की  कोशिश करेंगे।

कर्क 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए बढ़िया रहेगा। छात्र अपने करियर को लेकर किसी से राय ले सकते है। आज किसी को उधार देने से बचे, या फिर विश्वसनीयता जांच लें। कामकाज को लेकर दिन ठीक बीतेगा। दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी आपसे मन की बाते शेयर करेगा।

सिंह 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए  अच्छा रहेगा। सुख सुविधा से जुडी किसी चीज को खरीदने का विचार बना सकते है। नौकरीपेशा जातकों  की कोई बड़ी परेशानी हल होने वाली है। लम्बे समय बाद किसी दोस्त से मुलाकात हो सकती है। दाम्पत्य जीवन में भविष्य को लेकर कुछ जरुरी बातें होगी।

कन्या  18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए सामान्य रहेगा । आप परिवार की जिम्मेदारियों को समझने पर फोकस करेंगे । कामकाज को लेकर दिन ठीक बीतेगा, लेकिन किसी बात की चिंता सता सकती है । प्रेम संबंध वाले जातक आज अपने साथी के परिवार से मुलाकात कर सकते हैं। बच्चों का ख्याल रखें।

तुला 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए ठीक रहेगा ।परिवार को लेकर परेशान रहेंगे। रोजगार की तलाश कर रहे जातकों को उम्मीद की किरण नजर आ सकती है। ऑफिस में विरोधी आपसे दूरी बनाकर रखेंगे।| विवाहित जातक जीवनसाथी की तबियत बिगड़ने से परेशान हो सकते है। पढ़ाई वाले जातक को परीक्षा का टेंशन रहेगा।

वृश्चिक  18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए  मध्यम रहेगा । आपके खर्चो में वृद्धि होने वाली है,  ये खर्चे आवश्यक होंगे । कामकाज में आज मन कम लगेगा। सेहत के लिए दिनमान शुभ है। प्रेम जीवन अच्छा रहेगा । दाम्पत्य जीवन में चल रहे तनाव को दूर करने के लिए आपको पहल करनी होगी।

धनु से मीन तक
धनु 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए दिन बढ़िया रहेगा। जातक के दोस्त नए काम को शुरू करने की योजना शेयर कर सकते है, आप मिलकर रूपरेखा बनाएंगे।  ऑफिस में आज आपके काम की तारीफ हो सकती है। घर में आज नयी प्रॉपर्टी खरीदने की बातचीत हो सकती है।

मकर 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए मध्यम फलदायक होगा । कामकाज पर अधिक ध्यान रहेगा, जिससे कार्य में तेजी आएगी और लाभ बढ़ेगा। वैसे जातक का आज किसी को अभिमान दिखाना गलत साबित हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में किसी बात को लेकर अनबन होने की सम्भावना है।

कुंभ 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए मिला-जुला रहेगा। परिवार के छोटे सदस्य से कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। कहीं यात्रा करने का प्लान बना रहे है, तो आज के लिए टाल दें। प्रेम जीवन वालो को प्रिय के बारे में कोई बात पता चलेगी, जो उन्हें निराश कर सकती है ।

मीन 18 जनवरी  दिन सोमवार जातक के लिए दिन ठीकठाक रहेगा । आपको अपनी सेहत पर ख़ास ध्यान देने की जरूरत है ।कहीं धन निवेश करना चाहते हैं, तो पहले किसी विशेषज्ञ की राय अवश्य लें ।दाम्पत्य जीवन में रूठे जीवनसाथी को मनाने के लिए कोई उपहार ले जाए तो बेहतर रहेगा।


राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को किया रिलीज, संजू सैमसन होंगे टीम के नए कप्तान       केदार जाधव समेत ये खिलाड़ी हुए बाहर, सुरेश रैना को IPL 2021 के लिए CSK ने किया रिटेन       भुवनेश्वर कुमार समेत सभी बड़े खिलाड़ियों को सनराइजर्स ने किया रिटेन       57 खिलाड़ी हुए रिलीज, देखिए पूरी लिस्ट और नीलामी में कितने पैसे लेकर उतरेंगी टीमें       लसिथ मलिंगा ने IPL से लिया संन्यास, मुंबई इंडियंस के रिटेन खिलाड़ियों में नहीं नाम       कोरोना की दूसरी लहर ने पुरुषों पर डाला ज्यादा प्रभाव, अध्‍ययन में किया गया दावा       कमला हैरिस ने US के उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करके रचा इतिहास       अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनें जो बाइडेन, तस्वीरों में देखें शपथ ग्रहण समारोह       अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने बाइडन, कहा- मैं सभी का राष्ट्रपति, जिन्होंने वोट नहीं दिया, उनका भी, मोदी ने दी बधाई       इनॉगरेेेेेशन सेरेमनी में लेडी गागा ने गाया राष्ट्रीय गान       लौटने का वादा कर ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा, कहा...       मल्लिका शेरावत ने फिर बटोरी सुर्खियां, शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें       सुरभि चंदना ने स्विमिंग पूल में की ऐसी मस्ती, वीडियो देख फैंस हुए मदहोश       किंग खान की लाडली बेटी सुहाना ने कुछ इस अंदाज में किया नए साल का स्वागत       अनन्या पांडे का दिखा दिलकश अंदाज, देखें वायरल तस्वीरें       बेहद कातिलाना नजर आई मल्ल‍िका शेरावत, तस्वीरें देख फैंस हुई मदहोश       काजल अग्रवाल ने हिमाचल की वादियों में कुछ इस अंदाज में नए साल की शुरुआत       इंस्टाग्राम पर देसी अवतार में अपनी तस्वीरें अपलोड कर इस एक्ट्रेस ने मचाया तहलका       नोरा फतेही के इस लेटेस्ट वीडियो ने सोशल मीडिया पर लगाई आग       बैकलेस मरून ड्रेस में उर्वशी रौतेला ने सोशल मीडिया पर ढाया कहर, तस्वीरों में देखें कातिलाना अंदाज