आपके कपड़ों का रंग भी बदल सकता है आपकी किस्मत, जानिए

आपके कपड़ों का रंग भी बदल सकता है आपकी किस्मत, जानिए

अक्सर रंग हमारे जीवन में खुशहाली लाने का का काम करते है। इससे हमारी जिंदगी भी रंगीन लगने लगती है। प्रत्येक दिन की अपनी अहमियत, रंग और ऊर्जा होती है। ज्योतिष के अनुसार, अगर दिन के अनुसार रंग का चयन करके कपड़े पहने जाएं तो उस दिन की ऊर्जा और ज्यादा प्रबल हो जाती है, साथ ही बुरे ग्रहों का असर कम होता है। 

कब और कौन से रंग के पहनने चाहिए कपड़े:

सोमवार का स्वामी चंद्र होता है जो कि शीतलता का प्रतीक है। इस दिन सफेद, क्रीम, हल्के गुलाबी, आसमानी तथा हल्के पीले रंग के कपड़े इस दिन पहने जा सकते हैं।

मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान बाबा को समर्पित है। मंगलवार के दिन चटक रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए। इस दिन केसरिया, नारंगी, पीला, लाल रंग पहनने से भीतरी उत्साह तथा कार्य क्षमता में वृद्धि होती है।

बुधवार का दिन प्रभु श्री गणेशजी को सर्मपित होता है। गणेश जी को हरे रंग की दूर्वा प्रिय होती है। इस दिन हरे रंग या उससे मिलते जुलते रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इसे पहनने से बुध संबंधी परेशानियां नहीं होंगी।

प्रभु श्री विष्णु को गुरुवार का दिन समर्पित होता है। इस दिन पीले रंग, सुनहरे अथवा नारंगी रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इसके अतिरिक्त घर से निकलते वक़्त हल्दी का तिलक अवश्य लगाएं। 

शुक्रवार का दिन देवी मां का दिन होता है। मातारानी को लाल रंग पसंद होता है। इसलिए लाल रंग के कपड़े पहनें। इसके अतिरिक्त फूलों वाले प्रिंट के कपड़े धारण करें।

शनिवार का दिन कर्मफल दाता शनि देव को समर्पित है। शनिदेव को काला, नीला रंग प्रिय होता है। शनिवार के दिन काला, गहरा भूरा, गहरा नीला, जामुनी, बैंगनी आदि गहरे रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए।

रविवार सूर्य देव का दिन माना जाता है। सूर्यदेव को भी लाल रंग बहुत प्रिय है। इस दिन लाल, नारंगी तथा पीले और सुनहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इससे तेज में बढ़ोतरी होती है।


कहीं आपकी बेदाग स्किन ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

कहीं आपकी बेदाग स्किन ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

हर लड़की अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने और बेदाग स्किन पाने के लिए कई चीजों की मदद लेती हैं। लड़कियां बाजार के उत्पाद के अलावा घरेलू नुस्खों को भी आजमाती हैं ताकि बेहतर परिणाम मिल सकें। लेकिन जरा संभलकर, कहीं इन चीजों का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचा दे। जी हां, सभी की त्वचा अलग प्रकार की होती हैं और उसमें आजमाए जाने वाले नुस्खें भी अलग होते है। लेकिन अनजाने में लड़कियां सभी नुस्खों को अपनी त्वचा पर आजमाने लगती हैं और त्वचा की रंगत खोने लगती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

1. नींबू एक नेचुरल एजेंट है लेकिन जिनकी स्किन रूखी होती है उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको एक्जिमा है तो भी इसके इस्तेमाल से बचें। इससे त्वचा में जलन, इंफैक्शन और कालापन हो सकता है।

2. कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर अल्कोहल लगाना सही है जबकि इससे त्वचा की रंगत फीकी पड़ सकती है। साथ ही इससे त्वचा में ड्राईनेस, जलन हो सकती है। ऐसे में फेयरनेस प्रोडक्ट्स लेते समय ध्यान रखें कि उसमें अल्कोहल ना हो या कम मात्रा में हो।

3. अंडा और सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन रूखी-सूखी त्वचा पर उसे लगाने से नुकसान हो सकता है। वहीं अगर आपको अंडा खाने से एलर्जी है तो भूलकर भी इसे चेहरे पर ना लगाएं। इससे त्वचा में जलन और इंफैक्शन हो सकता है।

4. बॉडी लोशन शरीर की त्वचा के लिए तो सही है लेकिन इसे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, इसमें ऑयल होता है, जो चेहरे को ऑयली कर सकती है। साथ ही इससे मुहांसे की समस्या भी हो सकती है।

5. एक्सपर्ट की मानें तो चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने पर त्वचा रूखी हो जाती है। साथ ही इससे पिंपल्स जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।


बार-बार वॉमिटिंग से है परेशान तो इन चीजों का करें इस्तेमाल       मुँह में छालों का होगा परमानेंट इलाज बस करें ये उपाय       सर्दी जुखाम में फायदेमंद में है पीपल के पत्तों का काढ़ा       थाइराइड से है परेशान तो इन चीजों से करें परहेज       फ्लाइट में मिलने वाली चाय या कॉफी पीने से पहले जान लें ये खास बात       खड़े होकर पानी पीने से भी जन्म लेती है ये बीमारियां       दिल की बिमारियों में फायदेमंद है अदरक और पत्तागोभी       सोयाबीन के सेवन से बढ़ती है यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्या       हार्ट अटैक से बचाता है लाल मिर्च का सेवन       अगर गर्म चाय से जल गयी है जीभ तो करें ये इलाज       ब्रैस्ट कैंसर में फायदेमंद होता है लीची का सेवन       हार्ट अटैक की समस्या को दूर करती है बीयर       खाने के तुरंत बाद चाय पीने से हो सकती है शरीर में खून की कमी       जिम जाने से पहले इन चीजों का सेवन पहुँचा सकता है नुकशान       स्किन इंफेक्शन से निजात दिलाएगा प्याज का सेवन       कोरोना काल में घर बैठे-बैठे होने लगी है गैस की समस्या, तो...       यूरिन में होने वाली जलन और बवासीर के इलाज में फायदेमंद है चुकंदर       दालचीनी और शहद से ठीक हो सकती है कमर दर्द की समस्या       कभी भी फूँककर ना बुझाएं केक लगी मोमबत्तियां, जानें क्यों       क्या प्राइवेट पार्टस में इचिंग से निजात दिलाता है नमक का पानी