सूर्य को अर्घ्य देते समय आपके शरीर पर पड़ने वाले छींटे शुभ होते है या अशुभ

सूर्य को अर्घ्य देते समय आपके शरीर पर पड़ने वाले छींटे शुभ होते है या अशुभ

हिंदू धर्म में रविवार के दिन भगवान सूर्य को लोग प्रातः स्नान करने के पश्चात् अर्घ्य देते हैं। सूर्य को जल अर्पित करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। यदि आप पूरे सप्ताह भगवान सूर्यको जल अर्पित नहीं कर पाते हैं तो केवल रविवार के दिन करें। ज्योतिष शास्त्र में भगवान सूर्य को सभी ग्रहों का स्वामी माना जाता है। सूर्य को जल चढ़ाने से ग्रह दोष से मुक्ति प्राप्त होती है।

शरीर पर पड़ने वाले छींटे शुभ होते है या अशुभ

सूर्य को जल अर्पित करते वक़्त जो छीटे हमारे बदन पर गिरते हैं वो सूर्य की किरणों से प्रभावित होती है तथा उस जल में कई शारीरिक समस्याओं को समाप्त करने की क्षमता होती है। ऐसा करने से शरीर निरोग एवं मन शांत रहता है। 

सूर्य को अर्घ्य को देने से पहले प्रभु श्री गणेश की पूजा करनी चाहिए। गणेश जी की पूजा के समय हम अपने माथे पर कुमकुम तथा तिलक लगाते हैं। तिलक लगाने का मतलब है कि हम एकाग्रता के साथ ध्यान लगाते हैं। 

भगवान सूर्य को प्रातः अर्घ्य देने से क्रोध, अंहकार जैसी भावनाओं को नियंत्रित करने में सहायता प्राप्त होती है। सूर्य को रोजाना अर्घ्य देने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है।


कहीं आपकी बेदाग स्किन ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

कहीं आपकी बेदाग स्किन ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

हर लड़की अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने और बेदाग स्किन पाने के लिए कई चीजों की मदद लेती हैं। लड़कियां बाजार के उत्पाद के अलावा घरेलू नुस्खों को भी आजमाती हैं ताकि बेहतर परिणाम मिल सकें। लेकिन जरा संभलकर, कहीं इन चीजों का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचा दे। जी हां, सभी की त्वचा अलग प्रकार की होती हैं और उसमें आजमाए जाने वाले नुस्खें भी अलग होते है। लेकिन अनजाने में लड़कियां सभी नुस्खों को अपनी त्वचा पर आजमाने लगती हैं और त्वचा की रंगत खोने लगती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

1. नींबू एक नेचुरल एजेंट है लेकिन जिनकी स्किन रूखी होती है उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको एक्जिमा है तो भी इसके इस्तेमाल से बचें। इससे त्वचा में जलन, इंफैक्शन और कालापन हो सकता है।

2. कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर अल्कोहल लगाना सही है जबकि इससे त्वचा की रंगत फीकी पड़ सकती है। साथ ही इससे त्वचा में ड्राईनेस, जलन हो सकती है। ऐसे में फेयरनेस प्रोडक्ट्स लेते समय ध्यान रखें कि उसमें अल्कोहल ना हो या कम मात्रा में हो।

3. अंडा और सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन रूखी-सूखी त्वचा पर उसे लगाने से नुकसान हो सकता है। वहीं अगर आपको अंडा खाने से एलर्जी है तो भूलकर भी इसे चेहरे पर ना लगाएं। इससे त्वचा में जलन और इंफैक्शन हो सकता है।

4. बॉडी लोशन शरीर की त्वचा के लिए तो सही है लेकिन इसे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, इसमें ऑयल होता है, जो चेहरे को ऑयली कर सकती है। साथ ही इससे मुहांसे की समस्या भी हो सकती है।

5. एक्सपर्ट की मानें तो चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने पर त्वचा रूखी हो जाती है। साथ ही इससे पिंपल्स जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।


सर्दी जुखाम में फायदेमंद में है पीपल के पत्तों का काढ़ा       थाइराइड से है परेशान तो इन चीजों से करें परहेज       फ्लाइट में मिलने वाली चाय या कॉफी पीने से पहले जान लें ये खास बात       खड़े होकर पानी पीने से भी जन्म लेती है ये बीमारियां       दिल की बिमारियों में फायदेमंद है अदरक और पत्तागोभी       सोयाबीन के सेवन से बढ़ती है यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्या       हार्ट अटैक से बचाता है लाल मिर्च का सेवन       अगर गर्म चाय से जल गयी है जीभ तो करें ये इलाज       ब्रैस्ट कैंसर में फायदेमंद होता है लीची का सेवन       हार्ट अटैक की समस्या को दूर करती है बीयर       खाने के तुरंत बाद चाय पीने से हो सकती है शरीर में खून की कमी       जिम जाने से पहले इन चीजों का सेवन पहुँचा सकता है नुकशान       स्किन इंफेक्शन से निजात दिलाएगा प्याज का सेवन       कोरोना काल में घर बैठे-बैठे होने लगी है गैस की समस्या, तो...       यूरिन में होने वाली जलन और बवासीर के इलाज में फायदेमंद है चुकंदर       दालचीनी और शहद से ठीक हो सकती है कमर दर्द की समस्या       कभी भी फूँककर ना बुझाएं केक लगी मोमबत्तियां, जानें क्यों       क्या प्राइवेट पार्टस में इचिंग से निजात दिलाता है नमक का पानी       शरीर में ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करता है काले जीरे का सेवन       खाँसी जुखाम में फायदेमंद है तुलसी का काढ़ा