दांतों का पीलापन दूर करने के लिए महंगे टूथपेस्ट की जगह इन चीजों का करें उपयोग

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए महंगे टूथपेस्ट की जगह इन चीजों का करें उपयोग

आपकी मुस्कुराहट आपके शख्सियत का प्रतीक होती है. लेकिन कई बार आपके पीले दांत आपको खुलकर हंसने की अनुमति नहीं देते हैं. जिसके कारण कई बार लोग आपको घंमड़ी समझने लग जाते हैं. हर इंसान खुलकर हंसना चाहता है लेकिन खुलकर न हंस पाने के पीछे एक सबसे बड़ी वजह होती है दांतों का पीलापन. कई बार मंहगे टूथपेस्ट उपयोग करने के बाद भी दांतों में पीलापन नहीं हटता है. ऐसे में घर पर मौजूद ये चार चीजें आपकी सहायता कर सकती हैं. कुछ दिन इन चीजों का इस्तेमाल आपके दांतों में मोतियों जैसी चमक वापस ला सकता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी दांतों का पीलापन दूर करने में बेहद सहायता करता है. स्ट्रॉबेरी में शामिल एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटा सकता हैं. दांतों को चमकाने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार स्ट्रॉबेरी को मैश करके उससे ब्रश करें. आप अगर इससे ब्रश नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसे चबाते हुए खा सकते हैं.  

फ्लोसिंग
ज़्यादातर डेंटिस्ट्स का मानना है कि ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग ज्यादा महत्तपूर्ण है. फ्लोसिंग दांतों के बीच से पीलापन हटाने में मदद करती है. इसीलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार फ्लोसिंग करनी चाहिए.
 
बेकिंग सोडा और नींबू
दांतों को साफ करने में जो घरेलु इलाज सबसे ज्यादा प्रचलित है वो है बेकिंग सोडा और नींबू. दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया आपकी मुस्कुराहट को और ज्यादा चमकदार बना सकती है. वैसे तो दोनों अलग अलग भी काफी प्रभावी होते हैं, लेकिन दोनों के एक साथ मिल जाने के कारण ये आपके दांतों के पीलेपन पर अधिक प्रभाव करते हैं.

सेब
आपके दांतों को चमकदार बनाने में फल और सब्जियों का भी बेहद बड़ा हाथ होता हैं. सेब, अजवाइन और गाजर आपके दांतों के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं. दरअसल क्रंची फल और सब्जियां एक प्राकृतिक टूथब्रश के प्रकलार कार्य करता हैं. इन्हें अच्छे तरह से चबाने मात्र से ही आपके दांतों से बैक्टीरिया हटाते हैं.