घर पर सरलता से बनाएं पोहे से बनी ये बेहतरीन डिश

घर पर सरलता से बनाएं पोहे से बनी ये बेहतरीन डिश

अगर आप मॉर्निंग के ब्रेकफास्ट में कुछ नया ट्राई करनी की सोच रही हैं तो पोहा ढोकला जरूर बना सकती हैं। इसको बनाना काफी सरल भी है और ये प्रातः के ब्रेकफास्ट के लिए एक अच्छी डिश भी है। आमतौर पर आपको मार्किट में ढोकले की बहुत सारी वैरायटी मिल जाएंगी पर अपने घर पर बने ढोकले का टेस्ट  ही डिफरेंट होता है। वैसे तो घरों में आमतौर पर बेसन का ढोकला बनाया जाता है, लेकिन अगर आपको कुछ नया ट्राई करना है तो पोहे से भी ढोकला बना सकती हैं। पोहे से बना ढोकला बेहद टेस्टी भी होता है। तो चलिए जानते हैं घर में "पोहा ढोकला" बनाने की सरल विधि... 

सामग्री -
पोहा- 500 ग्राम 

दही- 250 ग्राम 

अदरक का पेस्ट- एक  स्पून 

हल्दी- 1/2 स्पून 

मिर्च का पेस्ट- 1/2 स्पून 

तेल- दो स्पून 

राई दाना- 1/2 स्पून 

नमक- स्वाद के मुताबिक 

सोडा- 1/4 स्पून 

हरी धनिया पत्ती बारीक कटी हुई- 1/2 स्पून 

इस बात का विशेष ख्याल रखें कि पोहा ढोकला बनाने के लिए आपने पतला पोहे का उपयोग करना है।

चरण 1
सर्वप्रथम एक बाउल में पोहा को ले लें। इसके बाद पोहे को दही में भिगाकर अलग रख दें। आपको पोहे को भिगोने से पहले दही को अच्छे प्रकार से फेट लेना है। आधे घंटे तक पोहे को दही में भिगोकर रखना है.

चरण 2
इसके बाद आपने अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट को रेडी कर ले। पेस्ट बनाने से पहले अदरक को अच्छे से छील लें। इसी घोल में हल्दी, नमक, हरी धनिया, सोडा और तेल भी अच्छे से मिला लें। इस घोल को अच्छी तरह से जिस दही में आपने पोहा मिलाकर रखा है उसमें डाल दे.

चरण 3
इसके बाद अब आपको एक कम गहराई वाला बाउल लेना है और उसमें चारों और से तेल लगाना है। फिर बनाए हुए घोल को अच्छी प्रकार से बर्तन में फैला लें।

चरण 4
इसके बाद बाउल को स्टीम के लिए रख दें। बिस से पच्चीस मिनट में स्वादिष्ट "पोहा ढोकला" बनकर रेडी हो जाएगा। ढोकला के रेडी हो जाने के बाद इसमें ऊपर से राई, चीनी, करी पत्ता और तेल से तड़का लगाएं। आप हरी चटनी के साथ ढोकला सर्व कर सकती हैं।