यह देसी नुस्खा घर में नहीं रहने देगा एक भी कॉकरोच

यह देसी नुस्खा घर में नहीं रहने देगा एक भी कॉकरोच

गर्म और बारिश के दिनों में घर में कॉकरोच की संख्या बढ़ जाती है। यह रसोई और स्टोर रूम में सबसे अधिक संपन्न होता है। उन्हें बाहर निकालने के लिए बाजार में कई चीजें उपलब्ध हैं। लेकिन इन रासायनिक उत्पादों के उपयोग से स्वास्थ्य प्रभावित होता है। खासकर छोटे बच्चों वाले घरों में। उन्हें इन बातों पर ध्यान से विचार करना चाहिए। लेकिन इन रसायनों से छुटकारा पाने के बजाय, आप इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं। तो आइए जानें उन घरेलू उपायों के बारे में ...

तेजपत्ता - घर का वह भाग जहाँ कॉकरोच रहता है। वहां, अपने हाथों से कुछ बे पत्तियों को मैश करें। जो तेल पीसकर निकलता है। अपनी तीखी मुस्कान से कॉकरोच भाग जाता है। इसके अलावा, समय-समय पर पत्तियों को बदलें।

बेकिंग पाउडर और चीनी - एक कटोरी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। तैयार मिश्रण को उस जगह पर छिड़कें जहां कई तिलचट्टे आते हैं। उस मामले में, चीनी का स्वाद तिलचट्टे को आकर्षित करेगा और बेकिंग पाउडर उन्हें मार देगा। इस मिश्रण को समय-समय पर बदलना महत्वपूर्ण है।

लौंग - लौंग की मजबूत गंध कॉकरोच नियंत्रण का भी एक अच्छा स्रोत है। सबसे कॉकरोच के साथ घर का कोना। उस जगह पर कुछ लौंग रखें। इससे कॉकरोच जल्द ही भाग जाएंगे।

बोरेक्स - तिलचट्टे को पीछे हटाने के लिए बोरेक्स पाउडर का भी छिड़काव किया जा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। ऐसी स्थिति में छिड़काव करते समय बच्चों को दूर रखें।

मिट्टी का तेल - मिट्टी के तेल की मजबूत गंध तिलचट्टे को हटाने के लिए भी उपयोगी है। लेकिन इसकी तेज गंध पूरे घर में फैल जाती है। उस मामले में, इसे थोड़ा ध्यान और ध्यान के साथ उपयोग करें।

इन बातों का ध्यान रखें 
। सभी पानी के स्थानों को नकली।
। सब्जियों और फलों के छिलकों को घर पर रखने के बजाय, उन्हें तुरंत कूड़ेदान में डालें।
। अपने आप को अच्छी तरह से कवर करें और स्प्रे करें।
। घर में तिलचट्टे हैं, जगह की सफाई पर विशेष ध्यान दें।
। हर हफ्ते किचन की सफाई करें।