नॉन स्टिक बर्तनो की लाइफ बढ़ाने के लिए बरते ये सावधानी

नॉन स्टिक बर्तनो की लाइफ बढ़ाने के लिए बरते ये सावधानी

आज कल किचन को मॉर्डन लुक देने के साथ ही बर्तनो में नॉन स्टिक बर्तनो का चलन बढ़ गया है ये देखने में भी काफी स्टाइलिश सिखाते है और इसके साथ ही इसमें खाना बनाने में काफी आसानी होती है लेकिन इसके साथ ही इसके इस्तेमाल में एक बड़ी कठिनाई ये सामने आती है की इसके इस्तेमाल से सावधानी बरतने की जरुरत होती है जिससे इसकी कोटिंग सुरक्षित रहे नहीं हो ये ख़राब हो जाती है इसलिए आज हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है जिससे फॉलो कर आप भी इसकी लाइफ की बढ़ा सकते है  ..

- नॉन स्टिक बर्तनो में खाना बनाते समय ये सुनिश्चित कर ले की इसमें मेटल के चम्मच के इस्तेमाल न करे इसके बजाय इसमें लकड़ी के चम्मच का इस्तेमाल करने से इसके कोटिंग में किसी तरह की खरोच नहीं आती और ये लम्बे समय तक टिक्की रहती है।  

- इसमें जमी चिकनाई को साफ़ करने के लिए गरम पानी में लिक्विड सोप की कुछ बूंदे डालकर इस बर्तन को रख दे फिर कुछ समय बाद नरम स्पोन्गे से इसे हलके हांथो से साफ़ करे ऐसा करने से ये आसानी से साफ़ हो जाते है और ख़राब भी नहीं होती है।  

- खाना बनाते समय ध्यान दे कि इन बर्तनो पर खाना हमेशा मध्यम या लौ आंच पर ही पकाना फायदेमंद होता है हाई आंच पर खाना बनाने से इसके कोटिंग पर तो असर पड़ता ही है साथ ही ये सेहत के लिहाज से भी नुकसानदायक होता है इसलिए इसमें खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखे।