समय से पहले पीरियड्स लाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

समय से पहले पीरियड्स लाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

अक्सर जब लड़कियों को किसी ट्रिप पर जाना होता है या कहीं घूमने जाने का प्लान बनाना होता है तो उस समय उन्हें अपने पीरियड्स की डेट का ध्यान रखना पड़ता है। वहीं कई बार इसके चलते प्लान कैंसिल भी करना पड़ता हैं व कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड्स लेट हो जाते हैं व कठिनाई बढ़ जाती है। ऐसे में लडकियां पुराने नुस्खे ढूंढ़ने लगती हैं जिससे पीरियड्स जल्दी आ जाएं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू इलाज।

कच्चा पपीता- पपीते की मदद से पीरियड्स जल्दी आते हैं। जी दरअसल पपीते में ऐसा तत्व होता है जो यूटरस में कसाव पैदा करता है। इसी के साथ कसाव के कारण पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं।

अदरक- अदरक से पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं लेकिन यह बेहद गर्म होता है। वहीं इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अदरक से गैस बनती है। , हालांकि अगर आपके पीरियड्स बहुत ज्यादा डिले हो गए हो तो अजवायन व अदरक की चाय पी सकती हैं।

धनिया- अनियमित पीरियड्स के लिए धनिया के दाने भी बेहतर तरीका हैं। जी दरसल आप चाहे तो अपने पीरियड्स से पहले 1 चम्मच धनिया के दानों को 2 कप पानी में उबाल लें व फिर छान कर उसे दिन में तीन बार पिएं।

सौंफ- सौंफ की सुंगधित चाय से भी आप जल्द पीरियड्स ला सकती हैं। इसके लिए एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सौंफ रात भर तक रखें औऱ प्रातः काल छान कर पी लें। जी दरअसल खाली पेट प्रातः काल सौंफ के इस पानी का इस्तेमाल करने पर यह ज्यादा लाभ देता है।

सिट्रस फ्रूट्स- नींबू, संतरा, किवी, आंवला जैसे फल जिनमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, उनका सेवन कर सकती हैं।