ये 5 चीजें बनाएंगी आपकी स्किन ग्लोइंग

 ये 5 चीजें बनाएंगी आपकी स्किन ग्लोइंग

सुंदरता की कोई परिभाषा नहीं होती लेकिन हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग व दाग-धब्बे रहित बने.इसके लिए आपको कोई महंगी क्रीम प्रयोग करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप अपने स्किन केयर रूटीन में परिवर्तन करके अपनी स्किन को बिना किसी खास मेहनत के निखार सकते हैं. आइए, जानते हैं कुछ टिप्स- 

स्किन हाइड्रेटेड रखें 
अपनी स्कीन को हाइड्रेट रखने व इसे व अधिक युवा दिखाने के लिए खूब सारा पानी पिएं, पानी अधिक पीने से आप अपनी स्कीन की कमियों को दूर कर सकते हैं. इससे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए प्रतिदिन 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए.

सूरज के सम्पर्क से बचें 
सूरज की सीधी किरणों से दूर रहें. सूरज की मजबूत यूवी किरणें आपकी स्कीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं व इसे सुस्त व बेजान बना देती है. धूप से बचने के लिए छतरी का प्रयोग करें, सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा लगाएं व पूरी बांह के कपड़े पहनें. आप अगर सूरज की हानिकारक किरणों से अपना बचाव नहीं करेंगे, तो फिर कोई भी स्किन प्रॉडक्ट यूज करना आपके लिए बेकार ही साबित होगा.

स्किन को मॉइस्चराइज रखें
अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, चेहरा को नमी प्रदान करने व हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हर्बल का प्रयोग करें. इसके लिए आप बार-बार फेसवॉश लगाने से अच्छा पानी से भी चेहरे को धो सकती हैं.

सीटीएम जरूरी
दिन में एक बाद क्लीजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग यानि सीटीएम महत्वपूर्ण है. सफाई के लिए दूध का प्रयोग किया जा सकता है. टोनिंग अपनी स्कीन के अनुरूप करें व स्कीन की मॉइस्चराइजिंग के लिए जैतून के ऑयल का प्रयोग करें.

गर्म पानी से न नहाएं 
नहाने के लिए गर्म पानी की तुलना में गुनगुने पानी का प्रयोग करें, क्योंकि गर्म पानी स्कीन को खुश्क कर देता है. चाहे कितनी भी सर्दी हो, आपको गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.