परफेक्ट ब्राइड बनने के लिए अपनाए ये 11 टिप्स

परफेक्ट ब्राइड बनने के लिए अपनाए ये 11 टिप्स

शादी का दिन हर एक लड़की के लिए बहुत ही खास होता है. वह इस दिन का सपना बहुत सालों से देखती है. हर लड़की चाहती है कि इस खास दिन वह सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखाई दे. इसके लिए वह ब्यूटी पार्लर जाकर तैयार भी होती है. पर अक्सर लड़कियाँ बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी ग़लतियाँ कर देती है, जिससे उस दिन उनका परफेक्ट लुक थोड़ा सा गड़बड़ हो जाता है. हम आपको बता रहे हैं ऐसी 11 टिप्स जिनसे आप अपनी शादी के दिन लग  सकती हैं एक परफेक्ट दुल्हन.

 यदि आपकी शादी में दो-तीन महीने का वक्त है तो आप बहुत पहले से ही तैयारी शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आप डाइट प्लान, अपना मेकअप प्लान, ब्यूटीशन से समय-समय पर मुलाकात, अपनी ड्रेस, ज्वेलरी और अपना ब्राइडल लुक सब चेक कर सकती हैं. पर यदि आपके पास कम समय बचा है, तो भी यह टिप्स आपके काम आ सकती हैं.

1) सबसे पहले आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बहुत सी बार मेकअप आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए अपने ब्राइडल मेकअप की बुकिंग कम से कम 4 से 5 हफ्ते पहले करवाए, जिससे कि सौंदर्य विशेषज्ञ आपकी त्वचा से संबंधित पूरी जानकारियाँ दे और उसके अनुसार सही मेकअप बताए. आपको तभी से अपनी त्वचा की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए

2) अगर आपको त्वचा संबंधित कुछ भी समस्याएं हैं, जैसे कि चेहरे पर मुंहासे या कोई दाग-धब्बे तो आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर उनका उपचार करवा सकती हैं. इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं जिससे चेहरे की रंगत बढ़ाई जा सके. इसके लिए घर पर ही फेसपैक या उबटन बनाये जा सकते हैं.

3) आप अपनी फेस मैपिंग करवाकर चेहरे की विभिन्न हिस्सों की समस्याओं के बारे में पता लगा सकती हैं. समस्याओं के बारे में पता कर, उसके अनुसार आपको ट्रीटमेंट दिया जाएगा. आप अपने चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए मल्टीविटामिन स्किन ब्राइटनिंग ट्रीटमेंट भी ले सकती हैं.

4) आंखों के नीचे के काले घेरे को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है इन्हें दूर करने के लिए आप भरपूर नींद ले. आप कच्चे आलू का रस, शहद, हल्दी, आदि घरेलू नुस्खों को अपना कर भी इन्हें दूर कर सकती हैं. इसके अलावा आप पील्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. पील्स मृत त्वचा को हटाकर टैन और पिगमेंटेशन को भी दूर करता है और आंखों के नीचे की रंगत को हल्का करता है.

5) स्कैल्प की त्वचा और बालों पर भी आपको विशेष ध्यान देना होगा. यदि आपको सिर में रूसी, कमजोर व पतले बाल, या सिर की त्वचा संबंधी कोई भी समस्या है तो एक्सपर्ट से जरूर मिलें. आप अपने हेयरड्रेसर से मिलकर अपने लिए सही शैंपू कंडीशनर और स्टाइलिंग के लिए प्रोडक्ट चुन सकती हैं. आप चाहें तो हेयर एंड स्कैल्प रिजूवनेशन ट्रीटमेंट करवा सकती हैं जिससे स्कैल्प व बालों का विश्लेषण करके उन्हें सही ट्रीटमेंट दिया जाता है. बालों में हर्बल ऑयल लगाएं और स्टीम दें, इससे उनकी चमक बढ़ेगी.

6) यदि आपका वजन बहुत ही कम या ज़्यादा है, तो आप डायटिशियन से मिलकर अपने लिए डाइट प्लान बनवा सकती हैं और एक्सरसाइजेज प्लान भी पूछ सकती हैं, ताकि आप अपनी शादी के दिन पूरी तरह फिट और शेप में नजर आएं. आप रोजाना पैदल घुमने जाएँ और लिफ्ट के बजे सीढ़ियों का उपयोग करें. आप स्विमिंग या साइकिलिंग भी कर सकती हैं. पर जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज ना करें.

7) बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर के बाहरी रखरखाव के साथ अंदरूनी स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. इसके लिए दिन में 6 बार छोटे-छोटे मील्स लें. शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीते रहें. अपने आहार में ग्रीन को बढ़ाएं और जंक फूड से दूर रहें. अपनी डाइट में डेयरी फूड जैसे दूध दही पनीर को भी शामिल करें. अपने खाने में सलाद की मात्रा बढ़ा दें और साथ ही फलों का सेवन भी शुरू कर दें. आप सुबह व शाम के समय ग्रीन टी भी पी सकती हैं. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को ताज़गी प्रदान करेंगे साथ ही शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर कर देंगे.

8) चेहरे का ख्याल रखने के साथ आप अपने हाथों व पैरों की रंगत का भी विशेष ध्यान रखें. इसके लिए आप उबटन लगा सकती हैं, इसके अलावा मैनीक्योर और पेडीक्योर की रेगुलर सीटिंग्स भी ले सकती हैं. अगर आप अनचाहे बालों से परेशान हैं, तो 15 दिन के अंतराल में वैक्सिंग करवा सकती हैं. अगर आप वैक्सिंग की तकलीफ़ नहीं उठाना चाहती, तो परमानेंट हेयर रिमूवल भी करवा सकती हैं. इसके लिए पल्स लाइट ट्रीटमेंट द्वारा अनचाहे बालों से हमेशा के लिए निजात पा सकती हैं.

9) कोशिश करें कि शादी की सारी शॉपिंग कम से कम हफ्ते भर पहले खत्म कर लें, ताकि धूप में जाने पर टैनिंग और बालों में जो रूखापन आया है उसे हटाने का भरपूर समय मिल सके, साथ ही आपको शॉपिंग की थकान को भी दूर करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा. त्वचा की रंगत निखारने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकती है जैसे बेसन में दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने पूरी बॉडी पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से लूफा से मलकर छुड़ाएं. इससे डेड स्किन दूर होती है और त्वचा की रंगत भी निखरती है.

10) शादी के समय बहुत भागा-दौड़ी होती है, ऐसे में थकान होना लाज़मी है. रिलैक्स होने के लिए आप बॉडी और हेड मसाज करवा सकती हैं, जिससे रक्त संचार बढ़ेगा और त्वचा भी निखरेगी. टेंशन फ्री रहने के लिए हर रोज़ाना कम से कम 10 मिनिट मेडिटेशन जरूर करें. इससे शादी के समय होने वाले तनाव और चिंताओं से मुक्ति मिलेगी और चेहरे पर भी खुशी की स्वाभाविक चमक आएगी. इसके अलावा आप अच्छा म्यूजिक सुन सकती हैं, हरियाली के बीच रह सकती हैं और अच्छे विचारों और शांत रहने के लिए कुछ अच्छा पढ़ भी सकती हैं.

11) शादी के दिन वाले मेकअप को कुछ दिनों पहले ही ट्राई कर लें, ताकि ड्रेस से मैच करती हुई हेयर स्टाइल और मेकअप को फाइनल किया जा सके और शादी वाले दिन होने वाली परेशानी से बच सकें. अगर किसी प्रोडक्ट से आपको एलर्जी है, तो उसे तुरंत बदल दें. साथ ही यदि कोई मेकअप या स्टाइल भी पसंद नहीं हो तो उसे भी आप समय रहते बदल सकती हैं. आप शादी वाले दिन के लिए अपना ग्रूमिंग बैग पहले से तैयार कर लें, जिसमें हेयर पिंस, सेफ्टी पिंस, कॉम्पैक्ट पाउडर, मोइश्चराइजर, परफ्यूम, डीयो, हैंड व बॉडी लोशन, लिपबाम, लिपस्टिक, हेयर स्प्रे, मेकअप रिमूवर वाइप्स, टिशु को रखें.

   इन सब टिप्स को अपना कर आप शादी वाले दिन होने वाली आपाधापी और समस्याओं से बच सकेंगी. साथ ही भीतर व बाहर से पूरी तरह अपने जीवन के इस ख़ास दिन के लिए तैयार हो सकेंगी और बन सकेंगी परफेक्ट ब्राइड.