घर पर ऐसे बनाए क्रिस्पी व यमी ओट्स नमकपारा

घर पर ऐसे बनाए क्रिस्पी व यमी ओट्स नमकपारा

ओट्स नमकपारा कैसे बनाएं (Oats Namak Para Recipe) : होनी पर अक्सर ही घर पर मां व दादी नमकपारे बनाती हैं जो खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी लगते हैं। आजकल लोग शाम के स्नैक्स के तौर पर भी नमक पारे लेना पसंद करते हैं। चाय के साथ नमक पारे खाने का मजा ही कुछ व है। लेकिन नमक पारे मैदे के बने होते हैं ऐसे में इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित होने कि सम्भावना है। मैदा बहुत ज्यादा चिपकता है। ऐसे में आप इसका विकल्प ओट्स नमकपारे खा सकते हैं? क्या आपने इससे पहले कभी ओट्स नमकपारे के बारे में सुना है? ये खाने में मैदे के नमकपारे से ज्यादा टेस्टी व क्रिस्पी होते हैं व साथ ही इसे सरलता से पचाया भी जा सकता है। अगर आप डायटिंग पर हैं तब भी एक निश्चित मात्रा में टेस्ट बदलने के लिए इसे खा सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह बनाया जाता है ओट्स नमकपारा

ओट्स नमकपारा बनाने के लिए सामग्री:
गेहूं का आटा: 30 ग्राम
ओट्स ( भुना पाउडर): 20 ग्राम

अजवाइन: थोड़ी सी
पानी: आवश्यकतानुसार
रिफाइंड ऑयल: 5 मिलीनमक: स्वादानुसार

ओट्स नमकपारा बनाने का तरीका:
ओट्स नमकपारा बनाने के लिए के लिए एक बर्तन में पहले से भुना हुआ ओट्स पाउडर व आटे को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें ऑयल, नमक व अजवाइन भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसके बाद इसमें थोड़ा थोड़ा सा गुनगुना पानी डालकर सारे आटे को मिलाते हुए अच्छे से आटा गूंथ लें।

अब इस गुंथे हुए आटे को एक गीले कपड़े से ढंककर रख दें ताकि ये सेट हो जाए। अब इस आटे में से लोई काटकर इसे हथेली से दबा दें। चकले पर इसे रखकर थोड़ा मोटा बेल लें। अब चाकू लेकर डायमंड शेप में नमकपारे के आकार में इसे काट लें। आप अपना मनचाहा आकार भी काट सकते हैं।
 

बेकिंग ट्रे में हल्का सा घी लगाकर इसकी ग्रीसिंग कर लें। इसमें कटे हुए नमकपारे करीने से रख दें। ओवन को 5-10 मिनट पर सेट कर नमकपारे बेक कर लें। लीजिए तैयार हो चुके हैं आपके टेस्टी व हेल्दी ओट्स के नमकपारे।

इसे थोड़ी देर तक ठंडा होने दें। इसके बाद इसे एक हवाबंद डिब्बे में स्टोर कर रख सकते हैं। आप चाहें तो इसे शाम के नाश्ते पर चाट मसाले के साथ आराम से खा सकते हैं। इसके साथ चाय व कॉफी हो तो बात की क्या है।