पूरी-पकौड़े नहीं इस नवरात्रि घर पर बनाएं सिंघाड़े के आटे का चीला

पूरी-पकौड़े नहीं इस नवरात्रि घर पर बनाएं सिंघाड़े के आटे का चीला

Chaitra Navratri 2020: नवरात्रि के व्रत के दौरान आपने कुट्टू व सिंघाड़े के आटे के पकौड़े ,समा के चावल,पूरी, रोटी व टिक्की तो कई बार खाई होगी, लेकिन क्या आपने सिंघाड़े के आटे से बना चीला कभी   टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया किया है. जी हां यह चीला भी बेसन व मूंग दाल चीले की ही तरह स्वाद में बेमिसाल होता है. तो देर किस बात की आइए झटपट जान लेते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है यह स्वादिष्ट चीला. 

सामग्री-
सिंघाड़े का आटा- 1 कप
हरी मिर्च- 1-2
सेंधा नमक- ½ छोटा चम्मच
ऑयल / घी- 1 बड़ा चम्मच
पानी लगभग- 1¼-1½ कप

चीला बनाने की विधि-
चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लेकर उसमें सिंघाड़े के आटे के साथ बारीक कटी हरी मिर्च मिला लें. अब इसी आटे में सेंधा नमक, कटा हुआ हरा धनिया भी डालकर मिला लें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करके बाउल में पानी डालते हुए चीले का घोल तैयार कर लें. 

अब एक नॉन स्टिक तवे को गर्म करके उसमें तकरीबन 1 बड़ा चम्मच चीले का घोल डालकर उसे चम्मच से तवे पर फैला लें. जब चीला एक तरफ से सिक जाए तो चारों ओर चम्मच से घी या ऑयल डालकर उसे पका लें. ऐसा करने से आपकी चीला क्रिस्पी व टेस्पी बनेगा. 

जब चीला एक तरफ से पक जाए तो आप उसे पलट कर दूसरी ओर से भी पका लें. चीला पक जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकालकर गर्मा-गर्म सर्व कर लें. व्रत में वैसे महिलाएं भगवान को भोग लगाकर ही कुछ खाती हैं तो आप चाहें तो आप भी भोग लगाकर गर्मागर्म चीला खाएं.