दूध, घी ,पनीर की लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इस तरह से करें स्टोर

दूध, घी ,पनीर की लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इस तरह से करें स्टोर

दही, दूध, घी, पनीर जैसे बहुत सारे डेयरी प्रोडक्ट हैं जिनकी आवश्यकता हमें हर रोज पड़ती है. लेकिन इन सारी सामानों को रखते वक्त अगर थोड़ी सी लापरवाही हो जाए तो इन्हे खराब होने में जरा सी देर नहीं लगती. वहीं अगर थोड़ी सी सावधानी इन सारे डेयरी प्रोडक्ट संग दिखाई जाए तो इनका उपयोग लंबे वक्त तक किया जा सकता है. आज हम आपको दही से लेकर पनीर तक को रखने के लिए ये छोटे टिप्स बाटने जा रहे है जो की आपकी दिक्कतों को दूर कर सकते हैं.  

दूध
दूध ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है जो की हर घर में हर रोज उपयोग किया जाता है. चाहे वो चाय, कॉफी या फिर नाश्ते के रूप में हो. लेकिन अगर इसे थोड़ी सी असावधानी के साथ रखा जाए तो ये जल्दी खराब हो जाता है. आप चाहते हैं की दूध जल्दी से खराब ना हो तो इसे पैकेट समेत फ्रिज में रखने से पहले अच्छे से उबाल लें. फिर इसे ठंडा कर फ्रिज के अंदर रख दें. इसके अलावा दूध के पैकेट की एक्सपायरी डेट को भी देखे. अगर दूध जल्दी खराब होने वाला है तो इसे उबालकर फिर फ्रिज में रखें. इसे उबालने के लिए हमेशा एक साफ व धुले हुए बर्तन का ही उपयोग करें.  

घी
अगर हेल्थ अच्छी चाहिए तो घी का उपयोग अवश्य करें. हालांकि घी रूम के तापमान पर खराब नहीं होता है. लेकिन अगर चाहती हैं कि घी की फ्रेशनेस लंबे वक्त तक एक जैसी बनी रहे तो इसे हमेशा एयर टाइट कंटेनर में रखें. इसके अलावा घी निकालते वक्त सूखे चम्मच का उपयोग करें. सबसे महत्वपूर्ण बात इस  यूवी किरणों से दूर रखें, क्योंकि यह घी को खराब कर सकता है.

पनीर
पनीर को लंबे वक्त तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे ब्लॉटिंग पेपर में अच्छे से लपेट कर रखें. या फिर आप ऐसा भी कर सकते है गीले मलमल के कपड़े में अच्छे से लपेटकर फ्रिज में रखने से ये जल्दी खराब नहीं होता हैं.अगर आपके पास ब्लॉटिंग पेपर या मलमल का कपड़ा दोनों नही है तो सिर्फ एक पानी के बर्तन में पनीर को डुबोकर फ्रिज में रख दें. लेकिन ख्याल रहे हर रोज इसका पानी बदल दिया करें. ऐसा करने से पनीर फ्रिज में लंबे वक्त तक तजा बना रहेगा.