इंसान की जिंदगी बदल सकता है छोटा सा लाल कपडा

इंसान की जिंदगी बदल सकता है छोटा सा लाल कपडा

ज्योतिष शास्त्र में हर छोटी-बड़ी वस्तु का विशेष महत्व माना गया है। वहीं अगर लाल कपड़े की बात करें तो ज्योतिषशास्त्र लाल कपड़े को काफी चमत्कारिक मानता है और इसके माध्यम से आप अपने घर में लक्ष्मी जी का स्वागत भी कर सकते हैं। इसी लाल कपड़े से आप घर की समस्त परेशानी का अंत कर सकते हैं।

लाल कपडे का महत्व:

घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए मिट्टी के बर्तन में सोने-चांदी के कुछ सिक्के लाल कपड़ें में बांधकर रखें। अब इस बर्तन को गेहूं या चावल से भरकर घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में रख दें। इससे घर में धन की कमी नहीं होगी। 

अगर खूब मेहनत करके धन कमाते हैं लेकिन आपके पास धन रुकता नहीं है तो अपने घर की तिजोरी में लाल रंग के कपड़े को बिछाएं और तिजोरी में गुंजा के बीज बिछाएं, ऐसा करने से धन संचय होने लगेगा।

काली हल्दी को सिंदूर और धूप दिखाकर लाल कपड़ें में लपेटकर एक या दो सिक्कों के साथ घर के बक्से में रख दें। ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होने लगेगी।  

कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है तो शुक्रवार की रात को एक मुट्ठी काले चने भिगोएं। शनिवार की शाम को इन्हें काले कपड़े में बांधे, इसमें एक कील और कोयले का टुकड़ा भी रख दें। 


अपने दांतों से है प्यार तो सही Toothbrush का करे चुनाव, इन बतों का रखे ध्यान

अपने दांतों से है प्यार तो सही Toothbrush का करे चुनाव, इन बतों का रखे ध्यान

 Buying a Toothbrush: हर रोज नींद से जगने के बाद हम सबसे पहले जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है टूथब्रश. हम टूथब्रश का रोजाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन हमारा कभी भी इस ओर ध्यान नहीं जाता है कि यह हमारे दांतो और मसूड़ों के लिए सही है या नहीं. यही वजह है कि इसे खरीदते समय हम सबसे ज्यादा लापरवाही कर जाते हैं. अक्सर हम सस्ते के चक्कर में खराब टूथब्रश खरीद लेते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हमारा टूथब्रश सही नहीं होगा तो यह हमारे दांतो और मसूड़ों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए टूथब्रश खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं.

सॉफ्ट ब्रिसल्स चुनें- टूथब्रश वही अच्छा होता है जिसके ब्रिसल्स बिल्कुल सॉफ्ट हों. ऐसे ब्रिसल्स वाले टूथब्रश से मसूड़े डैमेज नहीं होते हैं. वहीं अगर टूथब्रश के ब्रिसल्स हार्ड होते हैं तो मसूड़े छुल जाते हैं जिसके कारण मसूड़ों में ब्लीडिंग होना, दर्द होना शुरू हो जाता है. इसलिए टूथब्रश खरीदते समय सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला ब्रश ही चुनें.

ग्रिप वाले टूथब्रश- मार्केट में कई तरह के टूथब्रश उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ में रबर ग्रिप होती है तो कुछ में नहीं होती हैं एक अच्छा ब्रश खरीदना चाहती हैं तो ग्रिप वाले ब्रश ही खरीदें क्योंकि यह पकड़ को बनाए रखने में मदद करते हैं और दातों बेहतर तरीके से साफ करते हैं.

ब्रांड का रखें ध्यान- बिना ब्रांड वाले ब्रश लेने बचें. इस तरह के टूथब्रश के ब्रसल्स से लेकर किसी तरह की टेस्टिंग नहीं हुई होती है और इन्हे सिर्फ बेचने के लिहाज से बाजार में उतारा जाता है. ऐसे में ये दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.