थकान व तनाव को छूमंतर कर देती है जादुई चंपी

थकान व तनाव को छूमंतर कर देती है जादुई चंपी

हम सब की बचपन की अनूठी यादों में से एक मां के हाथों से की जाने वाली चंपी भी शामिल होती है. बालों व सिर की ऑयल मालिश का प्रभाव ही कुछ ऐसा होता है कि सारी चिंता, कठिनाई छूमंतर हो जाती है व एक-दूसरे संग जुड़ाव बढ़ता है, सो अलग. 

1-इन दिनों घर के कार्य सारे करते-करते घर की महिलाएं ज्यादा थकान व तनाव महसूस कर रही हैं. यहां तक कि परिवार के पुरुष मेम्बर भी कम तनाव में नहीं हैं. ऐसे में एक-दूसरे की चंपी करने का ख्याल ना सिर्फ सिर की थकान कम करेगा, बल्कि उस दौरान होने वाली हल्की-फुल्की वार्ता से मन भी हल्का होगा.

2-अगर घर के सभी मेम्बर इन दिनों अपने में ही गुमसुम रहने लगे हैं तो किसी वीकएंड एक-दूसरे के बालों में ऑयल लगाने का प्रोग्राम रखें. इस दौरान फोन पर कोई मजेदार गाना लगाना ना भूलें. परिवार में जुड़ाव बढ़ेगा.
 
3-बालों में चंपी करने के लिए हमेशा ऑयल को हल्का-सा गर्म करें. उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में ऑयल लगाएं. गुनगुना ऑयल सरलता से स्कैल्प पर फैल जाएगा व राहत देगा.
 
4-घर पर पार्लर वाले हेयर मसाज का मजा लेने के लिए बालों में ऑयल मालिश करने के बाद गर्म पानी में तौलिया डुबोकर उसे निचोड़कर तौलिये को बालों में अच्छी तरह लपेट लें. ऐसा करने से बाल ऑयल अच्छे से सोखते हैं.

5-हमेशा अपने बालों की प्रकृति व समस्या को ध्यान में रखते हुए चंपी के लिए ऑयल का चुनाव करें. बालों में नियमित रूप से ऑयल नहीं लगाते या लगाती हैं, तो कम-से-कम शैंपू करने से एक रात पहले बालों में ऑयल जरूर लगाएं.