पुरुषों को हेल्दी रहने के लिए अपनाने चाहिए ये खास टिप्स

पुरुषों को हेल्दी रहने के लिए अपनाने चाहिए ये खास टिप्स

आज के डिजीटल युग में स्त्रियों को भले ही घर व बाहर दोनों की जिम्मेदारियां समान रूप से संभालनी पड़ती हों लेकिन पुरूषों के भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई कमी नहीं आई है। पुरुष कार्यालय के कार्य के चक्कर में अपनी स्वास्थ्य का ख्याल बिल्कुल नहीं रख पाते हैं, जबकि ज्यादातर महिलाएं कार्य के साथ साथ अपने हेल्थ के बारे में भी सचेत रहती हैं। स्त्रियों को एकसाथ कई चीजों को संभालने की आदत होती है लेकिन पुरुष इन मामलों में आज भी पीछे हैं।


खासकर ऐसे पुरुष जो सिंगल हैं व अपने घर से दूर रहते हैं उनको ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पुरूष अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ठीक तरह से ध्‍यान नहीं दे पाते हैं। इसके अतिरिक्त कभी-कभी पुरूषों की बुरी आदतें भी उनकी हेल्‍दी जीवन को बेकार करने का कारण बन जाती हैं। पुरुषों को भी अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखना चाहिए। इन टिप्स की मदद से पुरुषों को अपने हेल्थ को सुधारने में सरलता होगी।

सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। प्रातः काल जल्दी उठने से हेल्थ पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। रात में जल्दी सोएं व प्रातः काल जल्दी उठें। प्रातः काल उठकर आप बाहर टहलने भी जा सकते हैं। प्रातः काल की फ्रेश एयर से पूरा दिन अच्छा बना रहता है।

ऑयली फूड से बचें
ऑयली फूड जितना कम हो सके उतना खाएं। इसके अतिरिक्त घर के खाने में भी अच्‍छे गुणवत्‍ता वाले ऑयल का इस्तेमाल करें क्‍योंकि बेकार क्‍वालिटी वाले ऑयल के सेवन से आपकी स्वास्थ्य बेकार हो सकती है। ज्यादा ऑयली फूड खाने से शरीर की एनर्जी जल्द समाप्त होने लगती है। रात का खाना हल्‍का हो
प्रातः काल का नाश्‍ता जरूर करें, दोपहर में समय से खाना खाएं व रात में प्रयास करें कि 9 बजे से पहले ही डिनर कर लें। प्रातः काल का नाश्ता कभी भी स्किप न करें। रात का खाना हल्‍का होना चाहिए। सोने से पहले हल्के गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं।

नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें
फैट की चर्बी न बढ़े इसलिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करते रहें। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि फैट की चर्बी पुरूषों की यौन क्षमता को भी प्रभावित करता है। अगर आप अपने कार्य के प्रेशर के चलते ज्यादा मुश्किल अभ्यास नहीं कर पाते हैं तो योग की मदद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त वॉक करने की भी आदत डालें। कार्यालय या घर में सी‍ढ़ियों का इस्‍तेमाल जरूर करें।

जंक फूड से परहेज
पुरुषों को स्त्रियों की तुलना में जंक फूड से परहेज करना चाहिए। इसके अत्‍यधिक सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता में गिरावट आती है। इसके बजाए आप नाश्‍ते में फ्रूट्स, अंकुरित अन्न व जूस का सेवन कर सकते हैं।

पैकेज्ड फूड न खाएं
पैकेज्ड फूड खाने की आदत को बदलें। अक्सर पुरुष प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा प्रयोग करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि पैकेज्ड फूड्स में ऐसे मेटल्स का प्रयोग किया जाता है, जो पुरुषों की स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं होते।

अल्‍कोहल व स्मोकिंग की आदत छोड़ें
ज्‍यादातर पुरूष अल्‍कोहल का सेवन करते हैं व साथ में उन्हें स्मोकिंग की आदत भी होती है। ये दोनों आदतें उनके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। इसलिए जितना हो सके इनसे बचें।

लैपटॉप को जांघों पर रखकर कार्य न करें
अगर आप घर में या कार्यालय में लैपटॉप को अपनी जांघों पर रखकर कार्य करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दीजिए। एक रिसर्च के मुताबिक, इससे पौरुष क्षमता पर निगेटिव असर पड़ता है। साथ ही पैर की नसों पर भी इससे बुरा प्रभाव पड़ता है।

थोड़ा समय अपने लिए निकालें
हमेशा कार्य व पैसे कमाने के पीछे न भागें बल्कि थोड़ा समय अपने लिए भी निकालें। अपनी पसंद की चीजें करें। पार्टनर के साथ मिलकर घूमने जाएं। एक-दूसरे को सरप्राइज दें।