इन 3 तरीको से जिद्दी ब्लैकहेड्स से पाये छुटकारा

इन 3 तरीको से जिद्दी ब्लैकहेड्स से पाये छुटकारा

इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है और यह समय अपनी सेहत और अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए बेहतर समय है. जी दरअसल त्वचा में ऑयल ग्लैंड्स से बहुत अधिक तेल का निर्माण होने और बैक्टेरिया की वजह से भी ब्लैकहेड्स होते हैं. इसी के साथ ही हार्मोन्स के स्तर में होने वाले बदलाव भी इसकी एक बड़ी वजह है. जी दरअसल किशोरावस्था में पीरियड्स शुरु होने से लेकर बुढ़ापे तक पबर्टी, मेनोपॉज़, प्रेगनेंसी जैसे विभिन्न कारणों से ब्लैकहेड्स होते हैं. इनसे निजात पाने के लिए आप घर पर इन नैचुरल चीज़ों की मदद ले सकती हैं. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए 3 कमाल की टिप्स, जो आप लॉकडाउन में आज़मा सकते हैं.

बेकिंग सोडा स्क्रब-  बेकिंग सोडा स्किन पोर्स को साफ करने का काम करता है और इससे ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम कम होती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे, अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं. अब 15 मिनट तक इंतज़ार करें और जब यह सूख जाए तो, धीरे-धीरे स्क्रब करते हुए साफ करके चेहरा धो लें.

टी ट्री ऑयल - ध्यान रखे इसे स्किन पर डायरेक्टली ना लगाएं. बल्कि इसे,  आप अपनी स्किन क्रीम, फेशवॉश या फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे भी आपको बड़ा लाभ होगा.

मुल्तानी मिट्टी - ब्लैकहेड्स से राहत पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाएं. आप इसके लिए इसमें, टी-ट्री ऑयल, ऐप्पल साइडर विनेगर या नीम की पत्तियों का पेस्ट मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो दें. ऐसा करने से आपको बड़ा लाभ होगा.