अब करी पत्ते से चेहरा बनेगा ग्लोइंग व सॉफ्ट, ऐसे करे इस्तेमाल

अब करी पत्ते से चेहरा बनेगा ग्लोइंग व सॉफ्ट, ऐसे करे इस्तेमाल

करी पत्ते (Curry Leaves) का तड़का लगाने से न केवल खाने (Food) का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि यह स्वास्थ्य (Health) के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छा होता है। आपने अभी तक करी पत्ते को खाने में ही प्रयोग किया होगा लेकिन क्या आपने इससे जुड़े स्कीन (Skin) के फायदों के बारे में सुना है? आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि करी पत्ता खाने का टेस्ट बढ़ाने के अतिरिक्त आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है। जी हां मुट्ठी भर करी पत्ता आपको खूबसूरत बना सकता है। ये न सिर्फ स्कीन को निखारता है बल्कि बालों (Hairs) को भी खूबसूरत बनाता है। तो आइए जानते हैं कि करी पत्ते से कैसे आप भी पा सकते हैं सुंदर स्कीन व खूबसूरत बाल।

चेहरे पर ग्लो
करी पत्ता आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है। इसके लिए करी पत्ते को पहले धूप में सूखा लें। अब इसे क्रश करके इसका पाउडर बना लें। इसमें एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें व चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। ये चेहरे से झुर्रियों को भी दूर करता है।

मुलायम त्वचा

सॉफ्ट स्कीन के लिए करी पत्ते का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए करी पत्ते को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं व सूखने पर साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

पिंपल्स से परेशान
अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं, तो करी पत्ता इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ ही एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ से पिंपल वाले बैक्टीरिया को समाप्त करता है। इसके लिए 3-4 करी पत्ता धोकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस मिलाकर पिंपल पर लगाएं। सूखने पर साफ पानी से धो लें।

झड़ते बाल
अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो करी पत्ते से अपना घरेलू ऑयल बनाएं। इसके लिए एक पैन में आधा कटोरी नारियल का ऑयल लें। इसमें कुछ साफ करी पत्ते डालकर गर्म करें। जब ये मिक्सचर अपना रंग बदलने लगे, तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर ऑयल को बोतल में छान लें। सोने से पहले बालों पर इसका प्रयोग जरूर करें।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा
करी पत्ता डैंड्रफ भी दूर कर सकता है। इसके लिए करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बनाएं व इसमें दही मिलाकर अपने सारे सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने पर इसे धोकर शैम्पू कर लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग जरूर करें।