अब इस तरह करें सरलता से अपने कपड़े घर पर ही ड्राई क्लीन

अब इस तरह करें सरलता से अपने कपड़े घर पर ही ड्राई क्लीन

अक्सर महिलाएं कई बार महंगे कपड़े सिर्फ यह सोचकर नहीं खरीदती कि बाद में इसके रख-रखाव व ड्राई क्लीन का खर्च उनकी जेब पर भारी पड़ेगा. लोगों की कठिनाई तब व बढ़ जाती है जब लॉन्ड्री में दिए कपड़े समय पर नहीं मिलते. अगर आप भी ऐसी ही किसी कठिनाई को झेल चुके हैं या इस भय की वजह से महंगे ड्राई क्लीन वाले कपड़े खरीदने से बचते हैं तो अपनी टेंशन को दूर भगा दीजिए.

जी हां आपको बताते हैं वो उपाय जिसकी मदद से आप बिना किसी झंझट घर बैठे ही अपने कोट पैंट, विंटर जैकेट, स्वेटर के साथ सभी महंगे कपड़ों को सरलता से ड्राई क्लीन कर सकते हैं. कास बात यह है कि आप इस ड्राई क्लीन के ढंग से कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को भी सरलता से छुड़ा सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर कैसे.    

कपड़ों को ड्राई क्लीन करने से पहले याद रखें ये टिप्स-
कपड़ों को ड्राई क्लीन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है. जिनकी अनदेखी करने पर आपके कपड़े बेकार भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं हैं आखिर क्या हैं ये टिप्स. 

-सबसे पहले किसी कपड़े को ड्राई क्लीन करने से पहले उस पर लगे लेबल पर लिखी जानकारी को अच्छे से पढ़ लें.
- इसके बाद कपड़े साफ करने के लिए उसके फैब्रिक के हिसाब से डिटर्जेंट का प्रयोग करें. 
-कपड़ें साफ करने से पहले जेब चेक कर लें.
-ड्राई वॉश के लिए प्रयोग होने वाली सभी चीजों को सबसे पहले एक स्थान पर रख लें.
-रंगों वाले कपड़ों को एक साथ बाल्टी या मशीन में न डालें.
-कपड़े धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग मना है तो उसका उपयोग न करें.

ड्राई क्लीन के लिए यूज होने वाले डिटर्जेंट-
बहुत कम ही लोगों को इस बात का पता होता है कि ड्राई क्लीन के लिए प्रयोग होने वाले डिटर्जेंट की जानकारी कपड़े पर लगे लेबल पर लिखी होती है. उदाहरण के लिए ऊनी कपड़ों के लिए लिक्वीड डिटर्जेंट का प्रयोग करना चाहिए. उसी तरह ड्राई वॉश के लिए केमिकल का उपयोग कपड़े के अनुसार कर सकते हैं.

ऐसे करें कपड़ों को ड्राई वॉश-
कपड़ों को घर पर ड्राई क्लीन करने के लिए कपड़ों पर लिकी जानकारी के अनुसार ही डिटर्जेंट अच्छी क्वालिटी का खरीदें. इसके बाद कपड़ों पर लगे लेबल पर लिक्विड -पाउडर डिटर्जेंट, हॉट एंड कूल वॉटर आदि की जानकारी भी दी होती है. उसके अनुसार कपड़ों को पानी में डालें. कपड़ों को कम से कम 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें.

कपड़ों को मशीन नहीं हाथ से करें ड्राई क्लीन-
कपड़ों को साफ करने के लिए हाथों का प्रयोग करें.कपड़ों को साफ करने के लिए किसी ब्रश का उपयोग न करें. शर्ट के कॉलर व कफ साफ करने के लिए उन्हें हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें.

ड्राई वॉश के बाद कपड़ों को ऐसे सुखाएं-
अब एक प्रोफेशलन ड्राई क्लीनर की ही तरह कपड़ों को सुखाने का ठीक उपाय भी जान लें. यहां की गई छोटी सी गलती आपकी पूरी ड्रेस बेकार कर सकती है. 
-सबसे पहले कपड़े धोने के बाद उन्हें निचोड़े नहीं. 
-पानी से निकलने के बाद उसे बाल्टी के ऊपर रख दें ताकि कपड़े से पानी धीरे-धीरे निकल जाए.
-जब आपको लगे कि कपड़ों से सारा पानी निकल गया है तो अपनी ड्रेस को हैंगर में टांग दें. 
- ध्यान रखें कपड़ों को कभी भी तेज धूप में न डालें.