अब घर पर बिना ओवन के ऐसे बनाए पिज्जा

अब घर पर बिना ओवन के ऐसे बनाए पिज्जा

बच्चे हो या बड़े पिज्जा ज्यादातर घरों में बेहद पसंद व चाव से खाया जाता है. लेकिन कोरोना के इस दौर में आप अपने पसंदीदा इटालियन फूड को बाहर से मंगवाना शायद ही पसंद करेंगे. तो ऐसा क्या करें  कि रेस्तरां जैसा स्वाद आपको घर पर ही मिल जाए. जो लोग अब तक यह सोचकर घर पर पिज्जा बनाने से परहेज करते थे कि इसके लिए ओवन की आवश्यकता होती है तो आपको बता दें, ऐसा महत्वपूर्ण नहीं है. आप घर भी बिना ओवन व यीस्ट के रेस्तरां जैसा पिज्जा बना सकते हैं, आइए जानते हैं आखिर कैसे. 

पिज्जा बनाने के लिए सामग्री-
पिज्जा बेस के लिए-
2 कप मैदा
1 चम्मच चीनी
1 चम्मच यीस्ट
नमक स्वादानुसार
2 टेबल स्पून आलिव ऑयल

पिज्जा टापिंग के लिए-
1 शिमला मिर्च
3 बेबी कार्न
1 छोटा प्याज
आधा कप पिज्जा सास
आधा कप मोजेरीला चीज
छोटी चम्मच इटेलियन मिक्स हर्ब्स 

बनाने का तरीका-
मैदे के एक कटोरे में छानकर उसमें यीस्ट, नमक, चीनी व आलिव तेल डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस आटे को गुनगुने पानी की मदद से आटे जैसा गूंथकर चिकना कर लें. अब एक बॉउल में हल्का सा ऑयल लगाकर इस गूंथे हुए आटे को ढककर 2 घंटे के लिए रख दें. 2 घंटे बाद आटे को चेक करें कि आटा फूल गया है कि नहीं. आटा फूलने का मतलब है कि पिज्जा बनाने के लिए आपका आटा बिल्कुल तैयार है. 

बेबी कार्न को छोटे गोल टुकड़ों में व शिमला मिर्च से बीज निकालकर लंबा-लंबा पतला काट लें. इसके अतिरिक्त प्याज को भी लंबा पतला काट लें. कटी हुई सब्जियों को तवे पर डालकर हल्का भून लें. अब आटे को तोड़कर इसकी लोई बनाकर उसे सूखे मैदे में लपेटकर मोटा बेल लें. 

अब अपने नॉनस्टिक पैन को गर्म करके उसके ऊपर बेले हुए पिज्जा बेस को डाल दें. पिज्जा बेस की निचली सतह हल्की ब्राउन होने या फिर तवे के ऊपर 2 मिनट के लिए ढक्कन रखकर धीमा आंच पर सेंक लें. पिज्जा बेस की एक साइड ब्राउन होने पर उसे तुरंत पलटकर गैस को धीमा कर दें. 

अब पिज्जा टॉपिंग करने के लिए सबसे पहले बेस पर पिज्जा सॉस की एक परत लगाएं. उसके बाद उस पर बेबी कार्न, प्याज, शिमला मिर्च थोड़ी-थोडी दूरी पर सजा दें. ऊपर से मोजेरेला वस्तु डाल दें.

पिज्जा को धीमा आंच पर ही 5-6 मिनट वस्तु पिघलने तक सेंक लें. आपका गर्मा-गर्म पिज्जा बनकर तैयार है. आप इसे हर्ब्स डालकर सर्व कर सकते हैं.