वर्क फ्रॉम होम के दौरान 5 मिनट का ब्रेक लेकर जरूर करें ये 5 एक्सरसाइज

वर्क फ्रॉम होम के दौरान 5 मिनट का ब्रेक लेकर जरूर करें ये 5 एक्सरसाइज

कोरोना वायरस के चलते इस समय सारे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में ज्यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे रखा है। लोग इस समय अपने घरों में क्वारंटाइन होकर कार्यालय का कार्य कर रहे हैं। लेकिन इतने दिनों तक घर से बाहर न निकलने व वर्क फ्रॉम होम के दौरान घंटों एक स्थान बैठकर कार्य करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कार्य के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर पर पांच मिनट का ब्रेक लेने से शरीर व आंखों की थकान दूर होती है। इस पांच मिनट के ब्रेक में आप अपने शरीर को स्ट्रेच करके ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा रख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं पांच मिनट के ब्रेक में की जाने वाली पांच सरल स्ट्रेचिंग अभ्यास के बारे में जिससे आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे पीठ, कमर, गर्दन में दर्द, नींद आना, सुस्ती व मोटापे को दूर कर सकते हैं।

स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच

थकने व देर तक बैठने के बाद इस अभ्यास को करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा व मसल्स रिलैक्स हो जाएंगी। साथ ही ब्लड सर्कूलेशन भी अच्छा हो जाएगा।

कैट पोज
इस अभ्यास को करने से पीठ व कमर के दर्द को दूर किया जा सकता है। यह शरीर से थकावट को भी दूर करती है, साथ ही मसल्स को भी आराम मिलता है।

चेयर ट्विस्ट
इस अभ्यास को आप कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं। इससे आपके हाथों व पैरों को आराम मिलता है। इसे करने के बाद आपका शरीर रिलैक्स हो जाएगा व थकावट दूर हो जाएगी।

नेक स्ट्रेचिंग
देर तक बैठकर कार्य करने के दौरान अक्सर आपकी गर्दन या शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द होने लगता है। इस अभ्यास को करने से आप तुरंत अच्छा हो सकते हैं। इससे गर्दन को आराम मिलता है व थकावट भी दूर होती है।

स्टेप्स स्ट्रेच
इस अभ्यास को आप सीढ़ी पर कर सकते हैं। यह आपकी कमर व पैरों के लिए बहुत अच्छी अभ्यास है। इसे करने से पैरों के मसल्स को आराम मिलता है व ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।