जानें फ्रिज में रखा बासी खाना कब तक रहता है सेफ

जानें फ्रिज में रखा बासी खाना कब तक रहता है सेफ

खाना हमेशा ताजा बनाकर खाना चाहिए. लेकिन, आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में हमेशा ताजा खाना बनाना संभव नहीं होता. ऐसे में लोग खाना बनाकर फ्रिज में स्टोर करते हैं. बचे हुए खाने को फ्रिज में स्टोर कर दोबारा खाने के पीछे हमारा यह तर्क होता है कि भोजन बर्बाद न हो. फ्रिज भोजन की बर्बादी रोकने में मदद तो करता है कि लेकिन इसके लिए फ्रिज में खाना, फल व सब्जियां रखने का ठीक उपाय आना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में । ।

लंबे समय तक खाना ताजा रखने के लिए- 
आमतौर पर हम अपने फ्रिज में कच्चा व पका हुआ दोनों तरह का खाना साथ रख देते हैं. एक ही शेल्फ पर कच्ची सब्जियों व उसी के बराबर में पका हुआ खाना रख देने से फ्रिज में बैक्टीरिया बढ़ता है. इससे खाना जल्दी बेकार होने कि सम्भावना है. कच्चे व पके हुए खाने को अगल शेल्फ में बर्तानों में ढंककर रखन से कच्चे खाने का बैक्टीरिया पके खाने को दूषित नहीं कर पाता. बेहतर होगा कि आप पके हुए भोजन को स्टील के टिफिन में बंद करके रखें.

इतने दिन में समाप्त करें चावल-
फ्रिज में रखे पके हुए चावल को हम सबसे अधिक सुरक्षित व लंबा चलनेवाला भोजन मानते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि चावल आपको पूरा पोषण दें व आपका पाचन भी अच्छा रखें तो आपको फ्रिज में रखने के 2 दिन के अंदर ही इन चावलों को खा लेना चाहिए. दो दिन के अंदर ही जब भी आप इन चावलों को दोबारा खाने के लिए निकालें तो कुछ देर कमरे के तापमान पर  इन्हें रखें. उसके बाद अच्छी तरह गर्म करें. तभी इन्हें खाएं.

पुरानी रोटी से होने कि सम्भावना है पेट दर्द-
अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज में स्टोर कर रहे हैं तो यह लंबे समय तक ताजा बनी रह सकती है. आप एक  सप्ताह तक भी फ्रिज से रोटी निकालकर उसे गर्म करके घी लगाकर उपयोग में ला सकते हैं. लेकिन यह रोटी उतनी पौष्टिक नहीं रह जाती है. यहां तक कि कुछ लोगों के लिए पेट दर्द की वजह भी बन सकती है. अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज में रख रहे हैं तो रोटी बनने के 12 से 14 घंटे के अंदर उसे खा लेना बेहतर होता है. 

दो दिन के बाद दाल न खाएं दाल-
दाल सबसे अधिक पौष्टिक तभी होती है, जब उसे ताजा-ताजा बनाया जाता है. लेकिन अगर खाना खाते समय दाल बच जाए तो आप उसे फ्रिज में रखकर उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आपको इस दाल का उपयोग 2 दिन के अंदर करना होगा. ऐसा करने से यह पेट में गैस का कारण नहीं बनेगी.

कटे हुए फलों को कैसे रखें-
कई बार कटे हुए फल बच जाते हैं.  ऐसे में इन बचे हुए फलों को फ्रिज में रखना ही सबसे सरल विकल्प होता है ताकि इनका उपयोग बाद में किया जा सके. लेकिन हर फल को खाने का एक निश्चित समय होता है. उसके बाद यह फल दूषित हो जाता है.

छह घंटे से ज्यादा नहीं टिकेगा पपीता-
अगर आपने कटा हुआ पपीता फ्रिज में स्टोर किया है तो आपको छह घंटे  के अंदर ही उसका उपयोग कर लेना चाहिए. चाकू लगने  के 8 घंटे बाद तक पपीता दूषित होना प्रारम्भ हो जाता है.  इसे 12 घंटे बाद खाएंगे तो यह कटते वक्त जितना गुणकारी था, इस समय उतना ही हानिकारक हो जाता है. यह आपके शरीर के लिए धीमे जहर की तरह कार्य कर सकता है.

सेब व अन्य फल-
सेब को यदि काटने के बाद ज्यादा देर तक रखा जाए तो उसमें ऑक्सीडाइजेशन होने लगता है. इससे उसकी ऊपरी परत काली होने लगती है. हालांकि इसमें कोई खास नुकसान नहीं है. लेकिन सेब को कटने के बाद 4 घंटे के अंदर ही खा लेना बेहतर होता है. वैसे किसी भी फल को अगर आपने काट दिया है तो उसे 6 से 8 घंटे के बाद नहीं खाना चाहिए. 

पाचन तंत्र होने कि सम्भावना है कमजोर-
फ्रिज में रखी हुई पकाई गई सब्जियां भी, जिन्हें पूरी तरह बर्तन में ढंककर रखा गया हो, उन्हें भी 24 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए.  अगर आप नियमित रूप से खान-पान से जुड़ी इस तरह की गलती करेंगे तो फूड पॉइजनिंग से ग्रसित हो सकते हैं. आपका पाचन तंत्र निर्बल होने कि सम्भावना है व आपको बार-बार बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.