हर हालात में दिमाग को शांत रखेंगे योग के ये 3 आसान

हर हालात में दिमाग को शांत रखेंगे योग के ये 3 आसान

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से सारी संसार दशहत में है। हिंदुस्तान में यह संक्रमण पैर न फैला पाए इसके लिए कई जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है। 24 मार्च की रात पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) ने देश की जनता को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन (lockdown) को व 21 दिनों तक बढ़ाने का आग्राह करते हुए लोगों को घर में ही रहने को बोला है। पीएम मोदी के इस संबोधन के बाद लोगों के मन में उथल-पुथल सी मची हुई है कि आखिरकार वो इतने लंबे समय तक घर में कैसे रहेंगे। ऐसे में अगर, आप भी परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास योगासन। इन योगासन को करके आप मन को शांत कर सकते हैं।

ब्रिज पोज़

दिमाग की शांति व मन के सुकून के लिए योगासन बहुत लाभदायक माना जाता है। योग के इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर लेट जाइए। इसके बाद धीरे-धीरे कमर को ऊपर उठांए। अब इस आसन में 2 से 3 मिनट तक रूकें।

लोटस पोजीशन

योग के इस आसन को करने के लिए पैरों को फैलाकर बैठ जाएं व दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर आंखों को बंद कर लें। इस दौरान आपकी स्पाइन बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए। 8 से 10 मिनट तक ये योगासन करने से दिमाग में रक्त संचार ठीक ढंग से होता है। जिससे दिमाग को नयी चीजों के बारे में सोचने की शक्ति मिलती है।

प्राणायाम

मन की शांति के लिए प्राणायाम को सबसे बेस्ट योगासन माना जाता है। इसके लिए जमीन पर पैर को क्रॉस करके बैठ जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। आंखें बंद व गहरी सांस हुए सांस को बाहर छोड़े। आप चाहे तो इस दौरान किसी मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। इन सभी योगासन को नियमित तौर पर करके आपके दिमाग को शांति मिल सकती है।

यह योगासन उन लोगों के लिए ज्यादा लाभकारी साबित होने कि सम्भावना है जो इस स्थिति में घर से कार्य कर रहे हैं व दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी देने के लिए कोई अभ्यास करना चाहते हैं।