सब्जियों को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें?

सब्जियों को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें?

तालाबंदी के कारण लोग राशन, फल ​​और सब्जियां स्टोर कर रहे हैं। लेकिन समस्या यह है कि उन्हें अधिक समय तक ताजा कैसे रखा जाए। अक्सर यह देखा गया है कि फल और सब्जियां एक दिन बाद मुरझाने लगती हैं। उस मामले में, आज हम आपको कुछ सुझाव देंगे ताकि आप फल और सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रख सकें।

हरी मिर्च - मिर्च के डंठल तोड़ें। सभी हरी मिर्च को एक डिब्बे में डालकर फ्रिज में रख दें। जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें। आप इसे 2 महीने तक इस तरह स्टोर कर सकते हैं।

टमाटर - टमाटर के ऊपर हरे डंठल को तोड़ें। इसे फ्रिज में और एक ज़िप बैग में स्टोर करें। हवा बाहर उड़ाने के लिए बैग के कोने में एक छोटा सा छेद करें। अब जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें। आप इसे इस तरह से 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

पील लहसुन - एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। याद रखें कि लहसुन सूखा है। अब इसे डिब्बे में डालकर फ्रिज में रख दें। इस तरह आप 2-3 महीने तक लहसुन को स्टोर कर सकते हैं।

मटर - मटर छील। अब पानी को उबाल लें, इसे ठंडा करें, और फिर मटर डालें। अब मटर को एक ज़िपलॉक बैग में रखें और फ्रीज़ करें। इसी तरह से आप गाजर, बीन्स, मक्का और पालक को स्टोर करते हैं।

हरा धनिया - हरा धनिया साफ़ करें और इसे अखबार या पेपर में अच्छी तरह लपेटें। अब इसे किसी डिब्बे या फ्रिज में रख दें।

नींबू - नींबू को कभी न काटें। एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। इससे नींबू ज्यादा देर तक खराब नहीं होगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां - हरी पत्तेदार सब्जियों की स्ट्रिंग को तोड़ें और उन्हें कागज में लपेटें। इससे पत्तेदार सब्जियां लंबे समय तक चलेंगी

फलों को ताज़ा कैसे रखें - अक्सर देखा जाता है कि महिलाएँ बाज़ार से फल लाती हैं और उन्हें पहले धोती हैं, फिर उन्हें फ्रिज में रखती हैं। हालांकि, इससे फल जल्दी सड़ जाता है। फलों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कभी न धोएं।

सेब - जब सेब काटे जाते हैं, तो वे भूरे रंग के होने लगते हैं, इसलिए कटा हुआ सेब एक गिलास पानी में थोड़ी देर के लिए नमक के साथ डालें। फिर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें।

स्ट्रॉबेरी - स्ट्रॉबेरी को स्टोर करने के लिए, 1 गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं और इसे धो लें। फिर उन्हें साफ पानी से धो लें और उन्हें एक सूखे कपड़े में जमा दें।

केले - केले फ्रिज में या कमरे के तापमान पर जल्दी से जलते हैं। अगर एयरटाइट प्लास्टिक बैग में रखा जाए तो वे लंबे समय तक चलेंगे।