सेहत के लिए कुछ इस तरह से लाभकारी है घर पर बना घी

सेहत के लिए कुछ इस तरह से लाभकारी है घर पर बना घी

भारतीय रसोई में ऑयल से कहीं ज्यादा घी का प्रयोग किया जाता है। घी के बिना भारतीय भोजन का स्वाद अधूरा सा लगता है व अगर घी घर पर बना हो तो उसके क्या कहने। घी केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। एनडीटीवी की समाचार के अनुसार ये शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाता है। आइए आपको बताते हैं घर पर बने घी के ऐसे ही कुछ हेल्दी फायदों के बारे में।



शरीर को रखता है गर्म
सर्दियों में ज्यादातर समय घी का सेवन किया जाता है ताकि बाहर के ठंडे मौसम में शरीर को गर्म रखा जा सके।

बंद नांक खोलता है
अगर आपको सर्दी खांसी व बंद नाक की समस्या है तो ऐसे में आप थोड़े से गर्म घी का सेवन कर सकते हैं। यह बहुत ज्यादा राहत पहुंचाता है। इसके अतिरिक्त कई बार सिर दर्द होने पर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

फोड़ा-फुंसी करता है सही
मौसम के परिवर्तन के चलते अगर आपके शरीर पर फोड़ा-फुंसी निकल रहे हैं तो आप उन पर घी लगा सकते हैं। इससे बड़ी राहत मिलेगी।

बालों की समस्या होती है दूर
आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर ड्राई हो रहे हैं तो आप उनमें हल्का गुनगुना घी लगा सकते हैं। इससे बालों की यह समस्या दूर होगी।

थकावट होती है दूर
अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो घी से बनी चीजें खाने से एनर्जी भी मिलेगी व थकावट भी दूर होगी। घर पर बने घी को खाने से आंतों की समस्या भी दूर होती है। साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

कब्ज से छुटकारा
घी का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। जिन लोगों को कब्ज की कठिनाई है वह दूध में थोड़ा सा घी डालकर उसका सेवन कर सकते हैं।

चेहरे पर आती है चमक
जिनकी चेहरे की स्किन ड्राई होती है व चमक कम होती है उन्हें हल्के गर्म घी से मसाज करनी चाहिए। इससे चेहरे पर ग्लो वापस लौट आता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि घी ज्यादा गर्म न हो।