लॉकडाउन में बनाएं ये स्वादिष्ट स्नैक्स, जाने सरल रेसिपी

लॉकडाउन में बनाएं ये स्वादिष्ट स्नैक्स, जाने सरल रेसिपी

वड़िया, मट्ठियां, सेवइयां या नमकीन या बेकिंग की रेसिपीज. घर के नाश्ते या खाने के लिए इन्हें घर पर भी बनाया जा सकता है. ये खाना पकाने का कार्य सरल करेंगी व साथ ही सारे घर के लिए इन्हें बनाते वक्त एक खुशनुमा माहौल तैयार हो जाता है. 

1-आजकल खूब तेज धूप हो रही है. ऐसे में फटाफट मूंग की वड़ियां तो बनाई ही जा सकती हैं. मूंग की दाल की वड़ी को भिगाने व पीसने वगैरह में ज्यादा समय भी नहीं लगता. इन्हें परिवार के मेम्बर साथ बैठकर वार्ता करते हुए बना सकते हैं.

2-एक तो इसमें घर के लोगों को कुछ करने के लिए नया कार्य मिल जाएगा व साथ ही आप कल के लिए कोई नया स्वाद भी सहेज पाएंगी. व कई बार वही दाल-सब्जी के बजाय खाने में कुछ नया करने का विकल्प भी आपके पास होगा.

3-स्नैक्स के लिए आप घर में ही नमकीन बना सकती हैं या नमकपारे या मट्ठियां बनाएं. इस तरह की चीजें जब घर में बनती हैं, तो बच्चे खासकर खुश नजर आते हैं व बड़ों को गरमागरम मट्ठियों का इंतजार रहता है.

4-ये सभी कार्य ऐसे हैं, जिन्हें एक अकेला आदमी नहीं कर सकता. इन दिनों, जब घर पर सब साथ में हैं, तो आप इसमें बच्चों व बड़ों की मदद लेकर ये कार्य सरलता से अंजाम दे सकती हैं.

5-सेवइयां या जवें भी सरलता से बन जाने वाली वस्तु हैं. व इसमें भी सबका योगदान चाहिए होता है. जब सब मिलकर कोई एक ही कार्य में हाथ बंटाते हैं, तो खूब हंसी-मजाक चलता है. ऐसे में मन हल्का हो जाता है व परिवार का जुड़ाव बढ़ता है.