रसोई में इन चीजों को जरूर करे साफ

रसोई में इन चीजों को जरूर करे साफ

घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, रसोई, बहुत महत्वपूर्ण है। बर्तन रोजाना साफ किए जाते हैं। लेकिन बाकी महिलाएं रसोई तभी साफ करती हैं जब उनके पास खाली समय होता है। हालांकि, कुछ चीजों को हर दिन साफ ​​करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने में विफलता बैक्टीरियल अतिवृद्धि हो सकती है। स्वच्छता की कमी से टाइफाइड, डायरिया, संक्रमण आदि का खतरा बढ़ जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ महत्वपूर्ण चीजें जिन्हें रोजाना साफ करना चाहिए।

सिंक एरिया को साफ रखें - बर्तन से निकलने वाली गंदगी और ग्रीस से सिंक में बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है। इसे साफ करने के लिए सर्फ, सिरका या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिंक के ऊपर और साथ ही नीचे साफ करें। सिंक में गर्म पानी डालने से सिंक पाइप में जमा गंदगी हट जाएगी।

किचन के स्लैब को साफ करना - चाय बनाने से लेकर स्नैक्स बनाने और सब्ज़ियों को काटने तक सब कुछ किचन के स्लैब पर किया जाता है। यही कारण है कि रसोई का यह हिस्सा सबसे गंदा है। यदि कटा हुआ सब्जियां, आटा, आदि को स्लैब पर छोड़ दिया जाता है, तो वे स्लैब पर बैक्टीरिया के विकास को बढ़ा सकते हैं। बेकिंग सोडा और सिरका के मिश्रण से स्लैब की सफाई करना इसे पूरी तरह से बाँझ रखेगा।

गैस स्टोव की सफाई - गैस पर खाना बनाते समय उसमें ग्रीस और बैक्टीरिया के कण चिपक जाते हैं। तो गैस को नीम के पत्तों, सिरका और बेकिंग सोडा के मिश्रण से साफ किया जा सकता है। लेकिन सफाई करते समय, सुनिश्चित करें कि स्टोव गर्म नहीं है।

किचन टॉवल को रखें साफ - एक किचन टॉवल कई छोटी-छोटी चीजों की मदद कर सकता है। लेकिन बार-बार उपयोग के साथ, तौलिया बैक्टीरिया बढ़ने की अधिक संभावना है। इसलिए तौलिए को रोजाना वाशिंग पाउडर से धोकर धूप में सुखाना चाहिए।

ओवन और माइक्रोवेव की सफाई - महिलाएं अक्सर बच्चों के लिए कुकीज़ और केक बनाने के लिए ओवन या माइक्रोवेव का उपयोग करती हैं। लेकिन खाना पकाने के दौरान भी, खाद्य कण इसमें गिर जाते हैं। माइक्रोवेव को बेकिंग सोडा के पानी से साफ किया जा सकता है। आप चाहें तो नींबू पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी को थोड़ा गर्म करें और फिर इसमें कुछ बूंदें नींबू की डालें।