सावधान! चीनी-चावल का चस्का कहीं आपके चेहरे की रौनक न छीन लें

सावधान! चीनी-चावल का चस्का कहीं आपके चेहरे की रौनक न छीन लें

चीनी-चावल का चस्का आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकता है. ‘जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन’ में हाल ही में छपे एक अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है. शोधकर्ताओं के अनुसार चीनी और चावल के अत्यधिक सेवन से स्कीन  केवल रूखी होती है, बल्कि उसका लचीलापन भी घट जाता है. यह परिवर्तन चेहरे की रौनक छिनने का सबब बनने के साथ ही झुर्रियों और धाग-धब्बों की कम्पलेन को भी जन्म देता है. ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से इनसान को झुर्रियां शीघ्र पनपने की समस्या भी सता सकती है.

धाग-धब्बों और झुर्रियों की कम्पलेन सताएगी
-कार्बोहाइड्रेट और शर्करा युक्त खाद्य सामग्री मसलन चावल, मिठाई, व्हाइट ब्रेड, नूडल्स, पास्ता के अत्यधिक सेवन से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि होता है 
-शरीर में ‘ग्लाइकेशन’ नाम की रासायनिक क्रिया भी प्रारम्भ होती है, इससे खून में उपस्थित शर्करा के अणु स्कीन में पाए जाने वाले ‘कोलाजेन’ से जुड़ने लगते हैं

सिगरेट-शराब, फास्टफूड से दूरी बनाना भी जरूरी
-‘कोलाजन’ स्कीन की चमक और लचीलेपन के लिए उत्तरदायी प्रोटीन होता है, शर्करा के अणु इसे नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे चेहरा रूखा-बेजान दिखता है
-उस पर झुर्रियां और दाग-धब्बे भी पनपने लगते हैं, जानकार ‘ग्लाइकेशन’ से बचने के लिए सिगरेट-शराब से तौबा करने और खूब पानी पीने की भी सलाह देते हैं

इन 5 तरीकों से दूर होंगे बुढ़ापे के लक्षण
- जानकारों की मानें तो खानपान पर ध्यान देकर चीनी-चावल से स्कीन को पहुंचे नुकसान की भरपाई करना संभव है.

1.दाल-सब्जी से भरपूर आहार लें
-फाइबर से लैस हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, बींस और अंकुरित अन्न पाचन तंत्र को तो दुरुस्त रखते ही हैं, साथ में ब्लड शुगर का स्तर भी घटाते हैं. इनके नियमित सेवन से ‘ग्लाइकेशन’ की प्रक्रिया बहुत ज्यादा धीमी पड़ जाती है.

2.ग्रीन-टी और टमाटर का सेवन बढ़ाएं
-ग्रीन-टी ‘कोलाजेन’ का उत्पादन बढ़ाकर झुर्रियों और दाग-धब्बों का नामोनिशान मिटाती है. वहीं, टमाटर में उपस्थित ‘लाइकोपीन’ ग्लाइकेशन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है. यह अल्ट्रावायलेट विकिरणों के दुष्प्रभाव से भी बचाता है.

3.अंडा, मछली, सोयाबीन भी फायदेमंद
-अंडा, मछली, अनार, गाजर, सोयाबीन, खीरा, लहसुन और ऑर्गेनिक वस्तु में ‘कार्नोसिन’ नाम का अमीनो-एसिड पाया जाता है, जो ‘ग्लाइकेशन’ की प्रक्रिया में शर्करा के अणुओं को ‘कोलाजेन’ को नुकसान पहुंचने से रोकता है.

4.मेवे और खट्टे फले खासे असरदार
-विटामिन-सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतरा, नाशपाती, मौसमी और स्ट्रॉबेरी जैसे फल ‘कोलाजेन’ की सुरक्षा कर झुर्रियों से बचाते हैं. वहीं, गुड फैट से लैस काजू, बादाम, अखरोट स्कीन में सूजन, जलन, लालीपन की कम्पलेन दूर रखते हैं. 

5.धीमी आंच पर खाना पकाएं, मसाले खूब खाएं
-120 डिग्री सेल्सियस से कम आंच पर खाना पकाने और उसमें हल्दी, दालचीनी, लौंग, इलायची, अदरक, लहसुन जैसे मसाले मिलाने से शरीर में ‘ग्लाइकेशन’ की क्रिया को बढ़ावा देने वाले ‘ग्लाइकोटॉक्सिन’ का उत्पादन कम होता है. 


इस दिन भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, घर में रहेगी पैसे की दिक्कत

इस दिन भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, घर में रहेगी पैसे की दिक्कत

रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित होता है. इस दिन लोग भगवान सूर्य की पूजा करते हैं. कुंडली में सूर्य की स्थिति को  मजबूत करने के लिए लोग तरह- तरह के उपाय करते हैं. मान्यता हैं कि भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. इसके अलावा कई लोग भगवान सूर्य को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं.

रविवार का दिन छुट्टी का दिन होता है. इस दिन ज्यादातर लोग शॉपिंग करना पसंद करते हैं. वास्तु के अनुसार हर चीज को खरीदने का एक सही समय होता है. उस हिसाब से चीजों का आना हमारे जीवन में सकारात्मकता और नकारात्मकता लेकर आती है. आइए जानते हैं किन चीजों को खरीदना चाहिए और किन्हें नहीं.

रविवार के दिन ज्यादातर लोग शॉपिंग करना पसंद करते हैं. इस दिन गेंहू, लाल वस्तु, पर्स और कैंची खरीदना शुभ होता है. मान्यता है कि इन चीजों को खरीदने से घर में बरकत आती है. वहीं, लोहे का सामान, फर्नीचर, गार्डनिंग, हार्डवेयर, घर बनाने की वस्तु और गाड़ी का सामान नहीं खरीदना चाहिए. इन चीजों की खरीदारी करना अशुभ माना जाता है. साथ ही घर में आर्थिक तौर पर नुकसान पहुंचता है.

रविवार को क्या न करें

1. इस दिन तांबे से बनी चीजों को बेचने से बचना चाहिए. तांबे के अलावा सूर्य से संबंधित अन्य धातु या वस्तुएं भी नहीं बेचनी चाहिए.

2. इस दिन काले, नीले, कत्थई और ग्रे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. काले या नीले रंग से मिलते-जुलते कपड़े भी न पहनें.

3. रविवार को नमक नहीं खाना चाहिए. इससे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और आपके हर कार्य में बाधा ही उत्पन्न होती है. खासतौर पर सूर्यास्त के बाद तो नमक खाना ही नहीं चाहिए.

4. रविवार को दिन में सहवास करना और इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करना आपके लिए अशुभ हो सकता है. इस दिन शनि से संबंधित पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

5. ज्यादातर लोग रविवार को ही बाल कटवाते हैं लेकिन मान्यता ये है कि इस दिन बाल कटवाने से आपका सूर्य कमजोर हो जाता है.

6. इस दिन तेल मालिश भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सूर्य का दिन होता है और तेल शनि का होता है.


25 जनवरी 2021 का राशिफल: मकर राशि वालों के चल या अचल संपत्ति में वृद्धि होगी, लेकिन...       Share Market Tips: बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट       नई शिक्षा नीति पर अमल को सरकार दे सकती है अलग से फंड, शिक्षा मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को दिया है प्रस्ताव       Post Office के सुकन्या समृद्धि, आरडी और पीपीएफ खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं रुपये, जानें       Yes Bank के संस्थापक राणा कपूर को हाई कोर्ट से भी नहीं मिली जमानत       बैंक के नाम पर आने वाले फर्जी मैसेज की कैसे करें पहचान       गिर गई सोने की कीमतें, चांदी में आई उछाल, जानिए क्या हो गए हैं भाव       Home First Finance के IPO को मिला अच्छा-खासा समर्थन, बोली के आखिरी दिन तक हुआ 26.57 गुना सब्सक्राइब       इंग्लैंड ने भारत को छोड़ा पीछे, टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर बनाया ये रिकॉर्ड       पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...       ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज तेज गेंदबाज पर टीम से बाहर होने का खतरा       IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित       भारतीय स्पिनर का खुलासा, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ भेदभाव, नहीं थी उनके साथ लिस्ट में जाने की अनुमति       गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल       The Family Man के मेकर्स के साथ ओटीटी डेब्यू के लिए तैयार शाहिद कपूर       शेखर कपूर ने कहा कि फूलन ने बैंडिट क्वीन देखकर कहा था कि मुझे लगा फिल्म में गाने होंगे       इस एक्टर की दुल्हनियां बनी नताशा दलाल, अब इस दिन होगा वरुण नताशा का ग्रैंड रिसेप्शन       Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम       शादी के बाद वरुण धवन ने शेयर कीं अपनी हल्दी सेरेमनी की फोटोज़, देखें एक्टर का कूल अंदाज़       Republic Day पर लौट रही है विक्की कौशल की 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक', सिनेमाघरों में फिर गूंजेगा Hows The Josh