क्या आपका भी लॉकडाउन में ऑयली डिशेज खाने से बढ़ गया है वजन?

क्या आपका भी लॉकडाउन में ऑयली डिशेज खाने से बढ़ गया है वजन?

Lockdown fitness Tips: स्थिति ऐसी बनी हुई है कि लोग घरों में ही हैं. रोज नए पकवान बनाकर दिल को बहलाया जा रहा है. ऐसे में, प्रतिदिन मनपसंद व्यंजन खाने से घर में हरेक के वजन  में कुछ ना कुछ बढ़ोतरी तो होनी ही है. कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपने व परिवार के वजन को बढ़ने से रोक सकती हैं.

1-आजकल कार्यालय नहीं जाना है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि सब देर तक सोते रहें. प्रातः काल जल्दी उठें व रोज कुछ व्यायाम जरूर करें. ध्यान लगाएं ताकि मन शांत रहे. प्रातः काल उठकर सबसे पहले थोड़ा गुनगुना पानी पियें व खासकर घर के वयस्क लोगों को भी पीने को दें.
  
2-अगर परिवार में कुछ लोगों को कार्यालय वर्क में ज्यादा देर तक बैठना हो रहा है, तो हर 1 घंटे के बाद उन्हें करीब 5 मिनट तक घर के अंदर ही टहलने की याद दिलाएं. आंखों को ठंडे पानी से धोने को कहें.

3-कई लोग सोचते हैं कि नाश्ता न करने से वजन कम हो जाएगा या नहीं बढ़ेगा. लेकिन यह बात गलत है. प्रातः काल के नाश्ते में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें.

4-इस बात का ध्यान रखें कि आप सभी घर पर ही हैं व आउटडोर वर्कआउट नहीं कर सकते. इसलिए तैलीय पदार्थों का सेवन बहुत कम करें. स्नैक्स में रोस्टेड मखाने व मूंगफली वगैरह ही लें.

5-फ्रूट जूसेस या पैकेज्ड ड्रिंक्स से बचें. इसके बजाय फल खाएं. इनका फाइबर आपका वजन नियंत्रणमें रखता है, क्योंकि इससे पेट भरा-भरा लगता है. भूख कम लगती है.