चेहरे पर प्राकृतिक निखार के लिए प्रतिदिन 10 मिनट करें फेशियल योगासन

चेहरे पर प्राकृतिक निखार के लिए प्रतिदिन 10 मिनट करें फेशियल योगासन

आप चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए क्या-क्या जतन नहीं करते. वहीं कई बार महंगी क्रीम या फैस पैक के कई साइड इफेक्ट्स हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप चेहरे पर बिना पैसे खर्च किए निखार लाना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन 10 मिनट देने होंगे, जिससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आ जाएगा. सबसे खास बात यह है कि यह योगासन इतना कठिन भी नहीं है. 

-सेल्फी क्लिक करते समय जैसे आप पाउट बनाते हैं, यह योगा कुछ वैसा ही है. इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर करना  है व 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहना है. अब अपने चेहरे को आराम दें व इसे 4-5 बार दोहराएं.

-आपको अगर तेजी से फेस पर जमा चर्बी हटानी है, तो इस तकनीक के लिए, बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं व छत को देखें. अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए लगातार खोलें व बंद करें. आराम करें व अपने चेहरे को नीचे लाएं. अपने चेहरे के फैट को जल्दी से बर्न करने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं.

-सबसे सरल योग आसन में आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा. बस अपना मुंह हवा से भरें व कुल्ला करें. हवा को बाईं ओर, फिर दाईं व फिर मध्य की ओर ले जाएं. इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक जारी रखें व फिर साँस छोड़ें. इसे 3-4 दोहराव करें.

-इस ढंग से न सिर्फ आपके चेहरे की चर्बी कम होती है बल्कि इससे आपकी थकान भी दूर होती है. इस मुद्रा के लिए, पैरों को पीछे की ओर मोड़ें व अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें. अपनी पीठ को सीधा रखें व अपनी जीभ बाहर निकालें. अपनी जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं. याद रखें कि आप मांसपेशियों पर दबाव नहीं डालें. अब एक गहरी सांस लें व जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक ध्वनि होती है. इस क्रिया को 6-7 बार दोहराएं.