जानिए, पान के ये अनोखे फायदे

जानिए, पान के ये अनोखे फायदे

हमारे देश के कई जगहों पर लोग पान (Paan) का सेवन बड़े चाव से करते हैं। देश में कई जगहों पर पान अलग-अलग फ्लेवर में मिल जाता है। लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि बालों (Hair) और चेहरे (Face) के लिए भी पान का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। यहां हम आपको बताने जा रहे है कि किस तरह से आप बालों के लिए पान का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या से जूझ रहे हैं तो पान के पत्ते से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है। पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें और इसे सिर पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगा लें। यह तेल बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसके बाद बालों को शैम्पू कर लें।

पान के पत्ते में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण यह पिंपल्स की समस्या को दूर करता है। जिन लोगों को बचपन से पिंपल्स की समस्या है उन्हें ठीक करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप पान के पत्तों को पानी में भिगो कर रख दें। इस पानी से चेहरे को धोने से मुंहासे धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा आप पान के पत्तों का पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं, जो बेहतरीन रिजल्ट देता है।

अगर सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से आपको स्किन पर खुजली महसूस हो रही है, एलर्जी हो गई है तो पान के पत्तों को उबाल लें और इसे नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से स्किन की एलर्जी और रैशेज में राहत मिलती है।

अगर आप शरीर से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं तो आप पान के पत्ते वाले पानी से नहाने का विकल्प अपना सकते हैं। इस पानी से नहाने से आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध हट जाएगी और आपको ताजगी का एहसास होगा।

अगर आपको सांसों से बदबू आती है तो आप पान के पत्तों के जरिए इस बदबू से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी है, सिर्फ पान के पत्ते चबाने हैं. इससे आपकी सांसों की बदबू दूर भागेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे।