बिना परामर्श न पहनें यह रत्न, हो जाएंगे निर्धन, धारण करने से पहले जानें

बिना परामर्श न पहनें यह रत्न, हो जाएंगे निर्धन, धारण करने से पहले जानें

आज शनिवार है शनिदेव की पूजा का दिन है। हर ग्रह का एक रत्न होता है। शनि ग्रह का रत्‍न नीलम है, जिसे अंग्रेजी में ‘ब्‍लू सेफायर’ कहते हैं। ज्‍योतिष विज्ञान में इसे कुरूंदम का रत्‍न कहते हैं। इस समूह में लाल रत्‍न को माणिक तथा दूसरे सभी रत्नों को नीलम कहते हैं। इसलिए नीलम सफेद, हरे, बैंगनी, नीले आदि रंगों में प्राप्‍त होता है। रत्नों में सबसे अच्‍छा ब्‍लू सेफायर नीले रंग का होता है। जिसका रंग आसमानी, गहरा नीला, चमकीला नीला आदि होता है।नीलम शनि ग्रह का रत्न कहलाता है।

ऐसा माना जाता है कि मोर के पंख जैसे रंग वाला नीलम सबसे अच्‍छा माना जाता है। यह बहुत चमकीला और चिकना होता है। इससे आर-पार देखा जा सकता है। यह बेहद प्रभावशाली रत्‍न होता है तथा सभी रत्‍नों में सबसे जल्‍दी अपना प्रभाव दिखाता है। इसे पहने से शनि की बुरी दशा ठीक होती है। नीलम असर बहुत तीव्रता से दिखाता है। इसलिए नीलम  कभी भी बिना ज्‍योतिषी की सलाह के नहीं पहनना चाहिए।

नीलम शनि का रत्‍न है और अपना असर बहुत तीव्रता से दिखाता है इसलिए नीलम  कभी भी बिना ज्‍योतिषी की सलाह के नहीं पहनना चाहिए। नीलम रत्न को पहनने के लिए कुंडली में निम्‍न योग होने आवश्‍यक हैं।

मेष, वृष, तुला एवं वृश्चिक लग्‍न वाले अगर नीलम को धारण करते हैं तो उनका भाग्‍योदय होता है। चौथे, पांचवे, दसवें और ग्‍यारवें भाव में शनि हो तो नीलम जरूर पहनना चाहिए। शनि छठें और आठवें भाव के स्‍वामी के साथ बैठा हो या स्‍वयं ही छठे और आठवें भाव में हो तो भी नीलम रत्न धारण करना चाहिए। शनि मकर और कुम्‍भ राशि का स्‍वामी है। इनमें से दोनों राशियां अगर शुभ भावों में बैठी हों तो नीलम धारण करना चाहिए लेकिन अगर दोनों में से कोई भी राशि अशुभ भाव में हो तो नीलम नहीं पहनना चाहिए।

दशा अंतरदशा में भी नीलम धारण
शनि की साढेसाती में नीलम धारण करना लाभ देता है। शनि की दशा अंतरदशा में भी नीलम धारण करना लाभदायक होता है। शनि की सूर्य से युति हो, वह सूर्य की राशि में हो या उससे दृष्‍ट हो तो भी नीलम पहनना चाहिए। कुंडली में शनि मेष राशि में स्थित हो तो भी नीलम पहनना चाहिए।

कुंडली में शनि वक्री, अस्‍तगत या दुर्बल अथवा नीच का हो तो भी नीलम धारण करके लाभ होता है। जिसकी कुंडली में शनि प्रमुख हो और प्रमुख स्‍थान में हो उन्‍हें भी नीलम धारण करना चाहिए।क्रूर काम करने वालों के लिए नीलम हमेशा उपयोगी होता है।


धन की किल्लत से हो गए हैं परेशान तो इस तरह करें लक्ष्मी जी को प्रसन्न

धन की किल्लत से हो गए हैं परेशान तो इस तरह करें लक्ष्मी जी को प्रसन्न

हम सभी को पैसों की जरुरत होती है। एक अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं कि हमेशा लक्ष्मी जी हम पर मेहरबान हों। यही कारण होता है कि लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। लेकिन कई बार काफी कोशिशों के बाद भी हम इसमें कामयाब नहीं हो पाते हैं। क्योंकि कई बार जाने-अनजाने में लक्ष्मी जी हमसे नाराज हो जाती हैं। इससे घर में दरिद्रता का वास होने लगता है। तो आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में।

1. गरुण पुराण के अनुसार, लक्ष्मी जी उन लोगों को त्याग देती हैं जो मैले कपड़ें पहनते हैं। ऐसे में हर दिन स्नान करना बेहद जरूरी होती है। ऐसा करने से मां महालक्ष्मी की कृपा व्यक्ति पर बनी रहती है।

2. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो घर तो साफ करते हैं लेकिन बिस्तर को छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको धन की किल्लत हो सकती है। इससे घर में दरिद्रता का वास होता है। घर में हमेशा बिस्तर को साफ रखना चाहिए।


3. झूठे बर्तनों को किसी भी समय ज्यादा देर तक बिना धोए नहीं छोड़ना चाहिए। इससे शनि का बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे घर में दरिद्रता आती है। ऐसे में झूठे बर्तनों को हमेशा समय पर साफ कर देना चाहिए।

4. थाली में भोजन छोड़ना गलत होता है। शास्त्रों में इसे अन्न का अपमान कहा गया है। जहां अन्न का अपमान होता है वहां लक्षअमी का वास नहीं होता है। इससे घर में गरीबी बनी रहती है। ऐसे में कभी-भी थाली में भोजन नहीं छोड़ना चाहिए।


5. मां लक्ष्मी का प्रतीक झाड़ू को माना जाता है। ऐसे में शाम के समय झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है तो घर में हमेशा धन की किल्लत बनी रहती है।

6. घर में सभी का सम्मान करना बेहद आवश्यक है। घर में चीखने का माहौल नहीं होना चाहिए। अगर घर का माहौल ऐसा हो घर में धन की किल्लत रहती है और दरिद्रता का वास होता है।


लुटेरों ने ट्रेन पर बोला धावा, 6 बोगियों में यात्रियों से की जमकर लूटपाट       देश पर नया खतरा! ये आतंकी संगठन चर्चा में...       मराठी भाषा दिवस कार्यक्रम में बिना मास्क के दिखे राज ठाकरे, बोले...       14 मार्च तक स्कूल-कॉलेज और कोचिंग बंद, पुणे में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार       केजरीवाल ने कहा कि अंग्रेजों ने किसानों पर इतने जुल्म नहीं किए, BJP ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया       Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां