भारत ने तनाव के बीच नेपाल को दी ये बड़ी सौगात

भारत ने तनाव के बीच नेपाल को दी ये बड़ी सौगात

काठमांडू: भारत एवं नेपाल के मध्य सीमा विवाद के मध्य आज भारत नेपाल को एक बड़ी सौगात देने जा रहा है। भारत तथा नेपाल के मध्य अब शीघ्र ही रेल सेवा आरम्भ होने जा रही है। इसके तहत आज भारत, नेपाल को दो जोड़ी ट्रेन इंजन तथा कोच की सौगात प्रदान करने जा रहा है। यह रेल बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक जाएगी। देश आज बिहार में जयनगर तथा नेपाल जनकपुर में कुर्था के मध्य रेलवे संपर्क को पुनर्जीवित करने के लिए इंजन तथा कोच समेत रेलवे के दो सेट शुक्रवार को नेपाल को सुपुर्द किये जाएंगे।  

आपको बता दें कि इस रूट पर यात्री रेलों के साथ मालगाड़ियां भी चलेंगी। वही रेलवे डिपार्टमेंट के महानिदेशक बलराम मिश्रा ने कहा कि यह सेट 18 सितंबर को दोपहर पश्चात् देश के कोंकण रेलवे द्वारा नेपाल को दिया जाएगा। बलराम मिश्रा ने मीडिया वार्ता में बताया कि कल शाम यह भारत के जयनगर पहुंचा। यह नेपाल के जनकपुर के कुर्था तक जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक हमने किसी भी टेक्नोलॉजी अथवा अन्य मसले का सामना नहीं किया है।

आगे बताते हुए ऑफिसर ने कहा कि नेपाली रेलवे के ऑफिसर बृहस्पतिवार को जनकपुर पहुंच गए हैं। देश की कोंकण कंपनी से क्रय किये गए रेलवे के नए सेट के शुक्रवार दोपहर लगभग 3 बजे जनकपुर सब-स्टेशन पर डॉक करने की आशा है। चूंकि नेपाल में अपने गंतव्य पर पहुंचने के लिए ट्रेन निर्धारित है, सभी बिंदुओं पर सिक्योरिटी, जिसके जरिये यात्रा की जाएगी। साथ ही मिश्रा ने आगे कहा, आज हम केवल ट्रेन सेट सौंपेंगे। कोई अन्य औपचारिक अथवा किसी भी प्रकार के समारोह नहीं हैं, किन्तु कोंकण रेलवे के ऑफिसर भी आज ही पहुंचेंगे। इसके साथ ही ये एक नई सौगात है।