चीन की सायनोफार्म वैक्सीन खरीदेगा पाकिस्तान, फरवरी तक 12 लाख डोज मिलने की उम्मीद

चीन की सायनोफार्म वैक्सीन खरीदेगा पाकिस्तान, फरवरी तक 12 लाख डोज मिलने की उम्मीद

पाकिस्तान सरकार ने चीन की सायनोफार्म वैक्सीन खरीदने का फैसला कर लिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान के स्पेशल असिस्टेंट फैसल सुल्तान के मुताबिक, लंबी बातचीत के बाद केंद्र सरकार ने चीनी वैक्सीन खरीदने का फैसला किया है। सुल्तान के मुताबिक, फरवरी तक 12 लाख डोज पाकिस्तान पहुंच जाएंगे। पाकिस्तानी मीडिया में पहले ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार के पास दूसरा कोई रास्ता नहीं है इसलिए, वो चीनी वैक्सीन ही खरीदेगी।

कीमत का खुलासा नहीं
‘जियो न्यूज’ के मुताबिक, इमरान खान ने मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग की। इसके बाद डॉक्टर फैसल सुल्तान ने चीन से वैक्सीन खरीदने की जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इस वैक्सीन की कीमत क्या होगी। यह जानकारी जरूर दी गई कि फरवरी तक 12 लाख डोज पाकिस्तान पहुंच जाएंगे। फैसल के मुताबिक, मार्च के पहले हफ्ते से वैक्सीनेशन प्रॉसेस शुरू हो सकता है।

पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी
सुल्तान ने कहा- वैक्सीन के लिए दुनिया की कई कंपनियों से बातचीत की गई थी। हमें चीन की वैक्सीन ही मुफीद लगी। नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर ने फ्रंटलाइन वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। ये वे लोग हैं जिन्हें पहले फेज में वैक्सीनेट किया जाएगा। पहले फेज में 12 लाख वैक्सीन आएंगी। इसके बाद हम कुछ और ऑर्डर जारी करेंगे।

आम लोगों को सितंबर से मिलेगी वैक्सीन
पाकिस्तान सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के लिए रजिस्ट्रेशन और कीमत अलग रखने का फैसला किया है। इसके लिए ड्रग रेग्युलेट्री अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सरकार का कहना है कि आम लोगों का वैक्सीनेशन जून के बाद ही शुरू किया जाएगा। साथ ही यह उम्मीद भी जताई कि सितंबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।


ताबिज से कोरोना को भगाने वाले मेक्सिको के राष्‍ट्रपति मैनुअल कोविड-19 से संक्रमित

ताबिज से कोरोना को भगाने वाले मेक्सिको के राष्‍ट्रपति मैनुअल कोविड-19 से संक्रमित

मेक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रेस मैनुअल ओपेज ओब्रेडोर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्‍होंने रविवार को कहा कि उनकी कोरोना वायरस की जांच पॉजिटिव है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि उन्‍होंने कोरोना के लक्ष्‍ण महसुस किया है, यह अभी शुरुआत चरण में है। आंद्रेस मैनुअल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा है कि वह चिकित्‍सा उपचार के तहत हैं। गौरतलब है कि देश में कोराना महामारी के प्रसार के बाद राष्‍ट्रपति मैनुअल की काफी निंदा हुई थी। उन पर यह आरोप है कि वह देश में कोरोना महामारी के प्रसार को रोक पाने में अक्षम रहे हैं।

उन्‍होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खेद है कि मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हूं। उन्‍होंने ट्वीट किया कि कोरोना के लक्ष्‍ण हल्‍के हैं, लेकिन मैं पहले से ही चिकित्‍सा उपचार के अधीन हूं। उन्‍होंने कहा कि मैं हमेशा की तरह आशावादी हूं, हम सभी आगे बढ़ेंगे। मेक्सिको में महामारी विज्ञान के निदेशक जोस लुइस अलोमिया जेग्रा ने कहा कि राष्‍ट्रपति में कोरोना वायरस के हल्‍के लक्ष्‍ण हैं। उन्‍हें घर में ही अलग रहने की सलाह दी गई है। उन्‍होंने बताया कि डॉक्‍टरों की एक पूरी टीम उनके इलाज में जुटी है।  घर पर ही उनकी देखभाल किया जा रहा है।

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह मेक्सिको के 67 वर्षीय राष्‍ट्रपति मैनुअल भी कोरोना प्रोटोकॉल की उपेक्षा के कारण सुर्खियों में रहे। कोरोना महामारी के दौरान शायद ही राष्‍ट्रपति मैनुअलन को कभी मास्‍क पहने देखा गया हो। महामारी के दौरान भी उन्‍होंने अपनी यात्राओं एवं कार्यक्रमों को जारी रखा। इस बात को लेकर उनकी देश में काफी निंदा भी हुई थी। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया के मुल्‍कों ने जब लॉकडाउन की प्रक्रिया शुरू की उस वक्‍त राष्‍ट्रपति मैनुअल ने इसका विरोध किया था। वह अर्थव्‍यस्‍था को बंद करने का भी विरोध किया। इस लापरवाही का नतीजा देश को भोगना पड़ा। मैक्सिको में अब तक कोरोना के 1.7 करोड़ लोग कोरोना से संक्र‍मित हो चुके हैं। वायरस से अब तक 1,50,000 लोगों की जान जा चुकी है।

देश में कोरोना महामारी चरम पर है। महामारी के दौरान राष्‍ट्रपति मैनुअल से पूछा गया कि वायरस से मेक्सिको की रक्षा कैसे करेंगे ? इस पर उन्‍होंने अपने बटुए से दो धार्मिक ताबीज को निकालते हुए कहा, इससे। इस ताबीज में लिखा था यीशु मेरे साथ हैं। उनके इस बयान की काफी निंदा की गई थी। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी मेक्सिको में कोरोना वायरस के प्रसार पर गहरी चिंता प्रगट की थी। मेक्सिको के संदर्भ में डब्‍ल्‍यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस राष्‍ट्रपति का नाम लिए बगैर कहा था कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हमने सामान्य तौर पर कहा है कि मास्क पहनना महत्वपूर्ण है, स्वच्छता महत्वपूर्ण है और शारीरिक दूरी महत्वपूर्ण है और हम नेताओं से इसके उदाहरण की उम्मीद करते हैं।


25 जनवरी 2021 का राशिफल: मकर राशि वालों के चल या अचल संपत्ति में वृद्धि होगी, लेकिन...       Share Market Tips: बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट       नई शिक्षा नीति पर अमल को सरकार दे सकती है अलग से फंड, शिक्षा मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को दिया है प्रस्ताव       Post Office के सुकन्या समृद्धि, आरडी और पीपीएफ खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं रुपये, जानें       Yes Bank के संस्थापक राणा कपूर को हाई कोर्ट से भी नहीं मिली जमानत       बैंक के नाम पर आने वाले फर्जी मैसेज की कैसे करें पहचान       गिर गई सोने की कीमतें, चांदी में आई उछाल, जानिए क्या हो गए हैं भाव       Home First Finance के IPO को मिला अच्छा-खासा समर्थन, बोली के आखिरी दिन तक हुआ 26.57 गुना सब्सक्राइब       इंग्लैंड ने भारत को छोड़ा पीछे, टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर बनाया ये रिकॉर्ड       पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...       ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज तेज गेंदबाज पर टीम से बाहर होने का खतरा       IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित       भारतीय स्पिनर का खुलासा, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ भेदभाव, नहीं थी उनके साथ लिस्ट में जाने की अनुमति       गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल       The Family Man के मेकर्स के साथ ओटीटी डेब्यू के लिए तैयार शाहिद कपूर       शेखर कपूर ने कहा कि फूलन ने बैंडिट क्वीन देखकर कहा था कि मुझे लगा फिल्म में गाने होंगे       इस एक्टर की दुल्हनियां बनी नताशा दलाल, अब इस दिन होगा वरुण नताशा का ग्रैंड रिसेप्शन       Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम       शादी के बाद वरुण धवन ने शेयर कीं अपनी हल्दी सेरेमनी की फोटोज़, देखें एक्टर का कूल अंदाज़       Republic Day पर लौट रही है विक्की कौशल की 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक', सिनेमाघरों में फिर गूंजेगा Hows The Josh