आपकी सेहत खराब कर रहे सस्ते इंटरनेट डेटा, जानें कैसे?

आपकी सेहत खराब कर रहे सस्ते इंटरनेट डेटा, जानें कैसे?

अगर आप सस्ते इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने पर खूब जोर दे रहे हैं तो सावधान हो जाइये। सस्ता इंटरनेट डेटा भले ही अच्छा लगता हो लेकिन यह सेहत के लिए खराब है। सस्ते डेटा के कारण लोग फोन पर चिपके रहने के आदी हो जाते हैं जिससे आंखों की रोशनी पर असर पड़ने के अलावा गला दर्द, माइग्रेन और कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ ऐंड न्यूरोसाइंस (नीमहंस) में अडिशनल प्रफेसर ने बताया, 'हम ने पिछले साल अपनी सेफ्टी ऐंड हेल्थी यूज ऑफ  टेक्नॉलजी क्लिनिक पर लोगों में स्मार्टफोन से चिपके रहने की लत पर एक सर्वे शुरू किया। उस समय हमारे पास हर हफ्ते एक या दो मरीज ही आते थी लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर हर हफ्ते 3 से 5 हो गई। अब हमारी टीम इस समस्या के पैमाने को समझने के लिए एक नया सर्वे शुरू करने की योजना बना रही है।' उन्होंने बताया कि इस वजह से कई तरह की समस्याओं जैसे मूड खराब होना, बोरियत और अकेलेपन की भावना का पैदा होना है।

फोन पर लगातार विडियो देखने और गेम्स खेलने से आंखों पर भी असर पड़ता है। कई लोग आंखों के सूखेपन से पीड़ित हो रहे हैं जिसकी वजह से बच्चों में निकट दृष्टि दोष हो सकता है यानी उनकी आंखों में दूर की चीजों को स्पष्ट नहीं देख पाने का दोष पैदा हो सकता है।