वज़न कम करने के लिए लौकी का करे सेवन

वज़न कम करने के लिए लौकी का करे सेवन

लौकी एक गुणकारी सब्ज़ी है और यह हर घर में पकाई व बड़े ही चाव के साथ खाई जाती है। गर्मियों में लौकी का सेवन न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्‍कि मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। यह पचाने में काफी आसान है और वज़न घटाने के लिए भी बहुत अच्‍छी मानी जाती है। वज़न कम करने के लिए यदि आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपने आहार का हिस्‍सा ज़रूर बनाएं।

वैसे वज़न कम करने के लिए लोग जाने क्या-क्या करते हैं पर आप सिर्फ लौकी की सब्ज़ी खाकर घर बैठे-बैठे वज़न कम कर सकते हैं।

एक लौकी में लगभग 15 कैलोरी और ढेर सारा विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है। इसलिए वज़न घटाने के लिए इसे एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है। हालांकि बहुत से लोग वज़न घटाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करते हैं, जो की गलत है। लौकी के जूस से बेहतर है कि इसे उबाल कर या इसको सलाद के रूप में खाया जाए। 

जानें मोटापा घटाने के लिए लौकी का सेवन किस रूप में करना फायदेमंद होता है।

एक शोध के मुताबिक, एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ द ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि लॉकी ने चूहों में वेट गेन होने से रोका, जिन्हें उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया था। हालांकि, मनुष्यों पर अभी तक ऐसा कोई शोध नहीं किया गया है।

वज़न घटाने के लिए लौकी का जूस पीएं या सिर्फ लौकी खाएं?

इस सब्‍जी में बहुत ही कम फैट और कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। वज़न घटाने के लिए इसमें आवश्यक पानी और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अक्‍सर सुझाव दिया जाता है कि वज़न घटाने के लिए हमें जूस के बजाय समूचा फल और सब्जियां खानी चाहिए। यहीं बात लौकी के लिए भी लागू होती है। लौकी के जूस में फाइबर की कमी होती है और इसमें साबुत लौकी की तुलना में अधिक कैलोरी होती है। एक कप उबली हुई लौकी में सिर्फ 19 कैलरी और 2 ग्राम फाइबर होता है। लेकिन एक कप लौकी का जूस तैयार करने में ढेरों लौकी का इस्तेमाल होता है, जिससे इसमें कैलरी की मात्रा अपने आप ही बढ़ जाती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अच्‍छी नींद भी आपको वज़न घटाने में मदद करती है। अगर आपकी नींद 8 घंटे भी पूरी नहीं हो पाती तो लौकी का सेवन शुरू कर दें। यह बेहतर नींद में भी मदद करती है। एक अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करती है और आपके हॉर्मोन को सक्रिय बनाती है।