इन हेल्थी ड्रिंक्स के सेवन से बढे हुए यूरिक एसिड को करे कम

इन हेल्थी ड्रिंक्स के सेवन से बढे हुए यूरिक एसिड को करे कम

यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है  आपके शरीर में निश्चित से अधिक मात्रा में इक्कठ्ठा हो जाने के बाद बाहर नहीं निकलता है और शरीर में जमा होने लगता है. धीरे धीरे ये खून के संपर्क में आता है और खून में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है, जिससे पैर, एड़ी और टखनों में दर्द और सूजन हो जाती है. इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स आपके लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं. तो आइए जाने उन ड्रिंक्स के बारे में.

खीरा सूप: शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ साथ शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में ये ड्रिंक काफी लाभकारी होता है. इसे बनाने के लिए एक जार में खीरे का जूस, एक चौथाई कप दही, पुदीने के पत्ते और नींबू का रस डालकर ब्लेंड करें और थोड़े देर तक ठंडा करने के बाद सेवन करें. जल्दी ही आपको फायदा मिलेगा.

योगर्ट और स्ट्रौबेरी: योगर्ट यानि दही और स्ट्रौबेरी को ब्लेंड करने के बाद इसे हम स्मूदी कहते हैं. ये स्मूदी सूरिक एसिड के स्तर को कम करने में लाभकारी होता है.

पाइनएप्पल जूस: पाइनएप्पल जूस में विटामिन सी के साथ साथ अन्य एंटीऔक्सिडेंट होते हैं. यूरिक एसिड को बाहर करने में ये ड्रिंक बेहद कारगर है. इसे बनाने के लिए पाइनेप्पल की तीन चौथाई जूस को एक चौथाई गिलास स्किम्ड मिल्क में मिलाकर आइस क्यूब डालकर सेवन करें.

मोसंबी और पूदीने का ड्रिंक: इस ड्रिंक में विटामिन सी की मात्रा प्रचूर होती है. यूरिक एसिड को कम करने में ये बेहद कामगर है. एक मोसंबी को छील कर इसमें नींबू का रस और पुदीने के पत्ते डाल लें और अच्छे से मिक्स कर लें. अच्छे से ब्लेंड कर के जूस बना कर इसका सेवन करें.