कंधे में दर्द होने पर अपनये ये घरेलू नुस्खे

कंधे में दर्द होने पर अपनये ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में कंधे में दर्द होना बेहद सामान्य है। कभी भारी सामान कंधे पर उठाने से तो कभी गलत तरीके से सोने से व्यक्ति को कंधे में दर्द शुरू हो जाता है। पर आमतौर पर देखा जाता है कि लोग इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज करते हैं या फिर दर्द अधिक होने पर दवाई लेते हैं। यह दोनों ही तरीके कहीं ना कहीं गलत है। सबसे पहले तो दर्द चाहे कैसा भी हो, उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वहीं दूसरी ओर हर छोटी समस्या के लिए दवाई लेना भी उचित नहीं है। तो चलिए आज हम आपको कंधे के दर्द से आराम पाने के कुछ आसान व घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे−

सिकाई

किसी भी तरह के दर्द से आराम दिलाने में सिकाई काफी काम आती है। कंधे में दर्द होने पर आप बर्फ या गर्म पानी दोनों में से किसी की भी सिकाई कर सकते हैं।

नमक के पानी से नहाना

नमक का पानी कई तकलीफों की रामबाण दवा है। कंधे में दर्द होने पर भी इस इलाज को अपनाया जा सकता है। बस आप बाथटब में गुनगुना पानी डालें। अब इसमें सेंधा नमक या सादा नमक डालें और करीबन दस से पंद्रह मिनट के लिए इस पानी में लेटकर रिलैक्स करें। इस उपाय को अपनाने से आपका कंधे का दर्द तो दूर होगा ही, साथ ही आप खुद को काफी हद तक तनावरहित महसूस करेंगे।

मसाज

कंधे में दर्द होने पर मसाज काफी काम आती है। आप चाहें तो सामान्य तेल से मालिश कर सकते हैं या फिर आप एक जुराब में टेनिस बॉल डालें और उसे अपने कंधे पर दर्द वाले स्थान पर रखें। अब आप उस जगह पर प्रेशर देते हुए रोल−रोल करें। इस तरह आपको अपने दर्द में काफी आराम मिलेगा।

हल्दी का इस्तेमाल

अपने एंटी−इंफलेमेटरी गुणों के कारण हल्दी दर्द व सूजन को दूर करने में काफी काम आती है। बस आप नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर कंधे पर लगाएं और करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से वॉश करें।

अदरक की चाय

हल्दी की तरह ही अदरक में भी एंटी−इंफलेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। आप अपनी चाय में अदरक डालकर तैयार करें। अदरक की चाय से आपका कंधे का दर्द तो कम होगा ही, साथ ही गले में खराश आदि भी ठीक होती है।