पैर की मोच से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए

पैर की मोच से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए

मोच आ जाने पर आपका क्या हाल होता है ये सभी जानते हैं। पैर में मोच आपको सीधे खड़े भी नहीं रहने देती। इसे अच्छा करने के लिए हम कई तरीका करते हैं व कई बार मालिश भी करते हैं लेकिन दर्द काफी होता है।

इसी पर सबसे पहले इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि जिस जगहपर मोच आयी है उसे तुरंत आराम दें उसे ज्यादा हिलाय डुलाय नहीं ऐसा करने से दर्द व सूजन बढ़ सकती है। इसी के साथ अपना लें ये टिप्स।

* बर्फ से सिकाई : बर्फ की सिकाई भी सूजन, दर्द व मोच में आराम देने का कार्य करती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी तौलिया या मोटे कपडे में लपेटकर दर्द वाली स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। दिनभर में 3 से 4 बार ऐसा करें।

* पट्टी करें : सूजन को बढ़ने से रोकने के लिए आप मोच वाले जगह पर कपडे की बैंडेज का प्रयोग कर सकते है। ऐसा करने से मोच के कारण होने वाले दर्द में कमी आएगी व आपके पैरों पर जोर भी नहीं पड़ेगा।

* हल्दी : हल्दी दर्द निवारक होती है जो आपके हर दर्द को दूर कर देती है। यह मोच में भी आपकी मदद करती है। इसके लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते है। या हल्दी में निम्बू मिलाकर उसे थोड़े गर्म पाने में उबालकर पेस्ट बना लें। इसके अतिरिक्त आप हल्दी, थोड़े से चुने व पानी को एक साथ मिलाकर भी मोच के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

* लहसुन व ऑयल : इस तरीका के लिए लहसुन का रस निकालकर उसमे 2 चम्मच नारियल या बादाम के ऑयल को मिलाएं। अब इस मिलावट को हल्का गर्म करके मोच पर लगाकर मालिश करें।दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने से आराम मिलेगा।