अपनी कोशिकाओं को ऐसे रखेंगे फिट तो बॉडी रहेगी हैल्दी

अपनी कोशिकाओं को ऐसे रखेंगे फिट तो बॉडी रहेगी हैल्दी

क्या आप जानते हैं कि हर सात वर्ष में इंसान को एक नया शरीर मिल जाता है व इसकी पूरी जिम्मेदारी कोशिकाएं उठाती हैं. शरीर की हर कोशिका हमारी अच्छी या बेकार जीवनशैली व आदतों से प्रभावित होती है. कोशिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है कि हम पोषक व संतुलित आहार लें. शरीर को हैल्दी व पूरी तरह से फिट रखने का फॉर्मूला है अपने शरीर के बारे में जानना व इसे बनाने वाली कोशिकाओं के बारे में पूरी तरह अपडेट रहना. हमारी कोशिकाएं हर सात वर्ष में एक नए शरीर का निर्माण करती हैं .

ऐसी हो डाइट -
बच्चों के लिए- बढ़ते आयु के बच्चों के भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए क्योंकि इस दौरान उनकी हड्डियों का विकास होता है.
महिलाएं: 13 से 14 वर्ष की बच्चियों के पीरियड प्रारम्भ होने से पहले उन्हें आयरन युक्त डाइट देनी चाहिए. 40 वर्ष की स्त्रियों में घुटनों के दर्द की समस्याएं ज्यादा होती हैं, इसलिए उन्हें अखरोट, अलसी के बीज व प्रोटीन युक्त चीजें जैसे दूध, पनीर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.
बुजुर्ग: इन्हें संतुलित आहार लेना चाहिए व ओवर ईटिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस आयु में हमारा शारीरिक तंत्र बहुत ज्यादा स्लो हो जाता है व उसे पचाने जैसी क्रियाओं में बहुत ज्यादा समय लगता है.
पुरुष: जिम जाने वाले पुरुषों को अपनी डाइट में प्रोटीन लेना चाहिए व पानी पर्याप्त मात्रा में पीते रहना चाहिए वर्ना स्ट्रोक का खतरा रहता है.