मसूड़ों से आ रहा है खून तो इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी में मिलाएं यह 2 चीज

मसूड़ों से आ रहा है खून तो इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी में मिलाएं यह 2 चीज

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां है जिनके द्वारा शरीर की गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने और कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए प्रभावी रूप से कारगर होते हुए देखा गया है। ओरल हेल्थ से जुड़ी हुई एक ऐसी ही समस्या के उपचार के लिए यहां पर एक आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताया जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ लोग मसूड़ों से खून आने की समस्या से परेशान हैं लेकिन वह डॉक्टर के पास जाने से डर रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो यह डर जायज भी है लेकिन इस समस्या को नजरअंदाज करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।



मसूड़ों से खून आने की समस्या अगर लंबे समय तक बनी रहे तो यह आपके गले में इंफेक्शन पैदा कर सकती है और आपके लिंफ नोड्स में सूजन भी आ सकती है। यहां पर बताई जा रही आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग करके आप मसूड़ों से खून आने की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

अश्वगंधा से मिलेगी मदद

अश्वगंधा के फायदे के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह ना केवल पुरुषों की सेहत के लिए बल्कि उनकी पौरुष क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी काफी कारगर साबित होता है। इसके अलावा ओरल हेल्थ से जुड़ी हुई कई प्रकार के समस्याओं और दांतों को चमकदार बनाने के लिए भी अश्वगंधा फायदेमंद साबित हो सकता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट और मसूड़ों से जुड़े विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने का विशेष गुण पाया जाता है। एक क्लिनिकल ट्रायल के दौरान पायरिया के इलाज में इसके प्रभाव की पुष्टि भी की गई है। यही वजह है कि अश्वगंधा का इस्तेमाल मसूड़ों से आने वाली खून की समस्या से निजात दिला सकता है। आइए अब यह जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है।

सामग्री

  • 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर
  • 1/2 चम्मच नमक
  • 1/2 बेकिंग सोडा


उपयोग करने का तरीका

  • इसे टूथपेस्ट की तरह ही इस्तेमाल करना है।
  • सबसे पहले थोड़े से पानी के साथ नमक, बेकिंग सोडा और अश्वगंधा पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।
  • इस बात का ध्यान दें की पेस्ट ज्यादा पतला ना होने पाए ताकि इसे दातों पर और मसूड़ों पर अच्छी तरह लगाया जा सके।
  • अब रोज सुबह उठने के बाद और शाम को खाना खाने के बाद इस आयुर्वेदिक पेस्ट से अपने दांतों और मसूड़ों को अच्छी तरह साफ करें।
  • ध्यान रहे कि आप को हल्के हाथों ही दांतों और मसूड़ों को इस पेस्ट के जरिए साफ करना है।
  • इस पेस्ट का 1 हफ्ते तक नियमित रूप से किया गया इस्तेमाल आपको इससे होने वाले फायदे का असर खुद ही दिखा देगा।


यह भी पढ़ें :

इसके अलावा आप अपने खाने में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक से इस्तेमाल करें और विटामिन डी की भरपूर मात्रा भी लें। एक हफ्ते तक अगर आपको किसी भी प्रकार का फायदा नहीं दिखाई देता है तो बिना देर किए तुरंत डेंटिस्ट के पास जाएं।