योगनिंद्रा के लाभ लाभ चौक जाएंगे आप

योगनिंद्रा के लाभ लाभ चौक जाएंगे आप

योग निंद्रा जिसे योगनिद्रा के नाम से भी जाना जाता है यह एक बहुत ही ताकतवर तकनीक है. आप अपने शरीर की विश्राम रिएक्शन को नियंत्रित कर सकते हैं. यह नींद के रूप में चिकित्सकीयहो सकता है, जबकि इसमेंआप पूरी तरह से सचेत रहते हैं.इस प्रक्रिया में मन और शरीर के बीच गहरा संबंध बनाया जा सकता है. सचेत विश्राम का विकास, चल रहे तनाव और चिंता को कम करने के लिए होताहै.यहां कुछ ढंग योगनिद्राबेहतर के लिए अपने जीवन को बदल सकते हैं:

1. अपनी नींद में सुधार और अनिद्रा को कम:नींद की कमी हम सभी जानते हैं कि हम अपने पूरे जीवन में गुजरते हैं. यह बर्नआउट, अवसाद और एक निर्बल प्रतिरक्षा प्रणाली से अन्य तनावों की पूरी सूची में सहयोग देता है. योग निद्रा आपके मन में तरंग दैर्ध्य को धीमा कर देती है और आप अपने शरीर में विश्राम की रिएक्शन को ट्रिगर करने के लिए शरीर और मन को सांस लेने में अनुभव कर सकते हैं.

2. अपने विचारों से अलग:आप इस विश्राम की स्थिति में अपने बारे में गहरी जागरूकता विकसित करेंगे. आप अपने रोजमर्रा के जीवन में मन की इस भावना को एकीकृत करना भी सीखेंगे. और अपने मन को शांत करने में सक्षम है. योग निद्रा आपको इस हालत तक पहुंचने में सहायता करेगी.

3. तनाव और दर्द जारी:योग निंद्रा न केवल शारीरिक या मानसिक विश्राम के लिए बल्कि अनुशासित योग एक्सरसाइज के लिए मन को तैयार करने के लिए सबसे कारगर तकनीकों में से एक है.

4. लाइफ को पूरी तरह से एन्जॉय करें:एक नियमित योग निंद्रा एक्सरसाइज में आपको बेहतर के लिए अपनी दिनचर्या और जीवन शैली को विकसित करने, बदलने या बदलने में सहायता करने की क्षमता है.


भारत के 0-4 से हार का दावा करने वाले पूर्व इंग्लिश कप्तान को मुंह पर पड़े 'अंडे'

भारत के 0-4 से हार का दावा करने वाले पूर्व इंग्लिश कप्तान को मुंह पर पड़े 'अंडे'

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मे ऐतिहासिक जीत हासिल की। दूसरी पारी में 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने जीत हासिल की और गाबा के 32 साल का इतिहास बदल दिला। रिषभ पंत ने 89 रन की नाबाद पारी खेल नामुमकिन जीत को मुमकिन बनाया। सीरीज से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने भारत के 0-4 से हार का ट्वीट किया था और जीत के बाद लिखा कि उनको अंडे पड़ रहे हैं।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच के पांचवें दिन 7 विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। रिषभ पंत ने 138 गेंद पर 9 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 89 रन की पारी खेली। ओपनर शुभमन गिल ने 146 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 91 रन बनाए।


सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के 4-0 से जीत का दावा करने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने जीत के बाद भारत को बधाई दी। उन्होंने माना की उनसे गलती हुई थी जो भारत को कम आंका। वॉन ने मजाकिया लहजे में लिखा कि इंग्लैंड में भारत की जीत के बाद उनके मुंह पर अंडे पड़े।

वॉ ने लिखा, वाह क्या बात...यह बहुत ही बड़ी महान जीत है अगर कहें तो यह सब तक के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। यहां इंग्लैंड में मेरे चेहरे पर अंडे पड़ रहे हैं। लेकिन मुझे इस टीम का चरित्र और कला देखकर बहुत मजा आया। भारत में टैलेंट का भंडार है शुभमन गिल और रिषभ पंत भविष्य के सुपर स्टार हैं।  


राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को किया रिलीज, संजू सैमसन होंगे टीम के नए कप्तान       केदार जाधव समेत ये खिलाड़ी हुए बाहर, सुरेश रैना को IPL 2021 के लिए CSK ने किया रिटेन       भुवनेश्वर कुमार समेत सभी बड़े खिलाड़ियों को सनराइजर्स ने किया रिटेन       57 खिलाड़ी हुए रिलीज, देखिए पूरी लिस्ट और नीलामी में कितने पैसे लेकर उतरेंगी टीमें       लसिथ मलिंगा ने IPL से लिया संन्यास, मुंबई इंडियंस के रिटेन खिलाड़ियों में नहीं नाम       कोरोना की दूसरी लहर ने पुरुषों पर डाला ज्यादा प्रभाव, अध्‍ययन में किया गया दावा       कमला हैरिस ने US के उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करके रचा इतिहास       अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनें जो बाइडेन, तस्वीरों में देखें शपथ ग्रहण समारोह       अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने बाइडन, कहा- मैं सभी का राष्ट्रपति, जिन्होंने वोट नहीं दिया, उनका भी, मोदी ने दी बधाई       इनॉगरेेेेेशन सेरेमनी में लेडी गागा ने गाया राष्ट्रीय गान       लौटने का वादा कर ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा, कहा...       मल्लिका शेरावत ने फिर बटोरी सुर्खियां, शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें       सुरभि चंदना ने स्विमिंग पूल में की ऐसी मस्ती, वीडियो देख फैंस हुए मदहोश       किंग खान की लाडली बेटी सुहाना ने कुछ इस अंदाज में किया नए साल का स्वागत       अनन्या पांडे का दिखा दिलकश अंदाज, देखें वायरल तस्वीरें       बेहद कातिलाना नजर आई मल्ल‍िका शेरावत, तस्वीरें देख फैंस हुई मदहोश       काजल अग्रवाल ने हिमाचल की वादियों में कुछ इस अंदाज में नए साल की शुरुआत       इंस्टाग्राम पर देसी अवतार में अपनी तस्वीरें अपलोड कर इस एक्ट्रेस ने मचाया तहलका       नोरा फतेही के इस लेटेस्ट वीडियो ने सोशल मीडिया पर लगाई आग       बैकलेस मरून ड्रेस में उर्वशी रौतेला ने सोशल मीडिया पर ढाया कहर, तस्वीरों में देखें कातिलाना अंदाज