पुरुषों के लिए हानिकारक है सोयाबीन

पुरुषों के लिए हानिकारक है सोयाबीन

सोयाबीन का नाम सुनते ही दिमाग में इससे होने वाले फायदों की लिस्ट आ जाती है। प्रोटीन का पावरहाउस माने जाने वाले सोयाबीन में अन्य भी कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे आपको कुछ नुकसानों का भी सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं सोयाबीन से सेहत को होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में−

पुरुषों के लिए हानिकारक

आवश्यकता से अधिक सोयाबीन का सेवन पुरुषों के लिए उचित नहीं माना जाता। दरअसल, सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजेन पाए जाते हैं और इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आ सकती है। इतना ही नहीं, सोयाबीन का अधिक सेवन यौन क्षमता को भी विपरीत तरह से प्रभावित कर सकता है। इसलिए अगर आप फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो सोयाबीन का सेवन बेहद सीमित मात्रा में ही करें तो अच्छा।

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या

सोयाबीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। इसका अधिक सेवन करने से व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है और कोलेस्ट्रॉल का यह बढ़ा हुआ स्तर हद्य रोग व अन्य समस्याओं का भी कारण बनता है।

एलर्जी की परेशानी

कुछ लोगों को सोयाबीन व सोयाप्रॉडक्ट से एलर्जी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी गिनती भी ऐसे ही लोगों में होती है तो सोयाबीन से दूरी बनाना ही आपके लिए उचित रहेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए ठीक नहीं

अगर आप गर्भवती हैं या फिर स्तनपान कराती हैं तो सोयाबीन के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। कुछ महिलाओं को सोयाबीन के कारण मतली व चक्कर आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आप इसे कैल्शियम या प्रोटीन के सप्लीमेंट के रूप में न लें, बल्कि आप इसे अपनी मील में कभी−कभी ले सकती हैं।

हार्मोनल परेशानी

सोयाबीन में कुछ एंटी−थायरॉइड यौगिक पाए जाते हैं जो थायरॉयड ग्रंथि की गतिविधि को बाधित कर सकते हैं। जिसके कारण आपको गोइटर की समस्या हो सकती है, इसके अतिरिक्त शरीर में सामान्य हार्मोनल गतिविधि में रुकावट हो सकती है। 

इसका रखें ध्यान

यूं तो सोयाबीन के फायदे अनेक हैं, लेकिन इसके हानिकारक प्रभावों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसलिए बेहतर होगा कि आप सीमित मात्रा में ही सोयाबीन का सेवन करें और अगर इसके लगातार सेवन से आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है तो एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।