जंक फूड खाने से पहले यह खबर पढ़ें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

जंक फूड खाने से पहले यह खबर पढ़ें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: यह लॉकडाउन का समय है और लोगों के पास समय है। चाहे आप टीवी देख रहे हों, गेम खेल रहे हों या किताब पढ़ रहे हों, यह चिप्स, मिक्स और कुछ तले हुए स्नैक्स के साथ आता है। आप यह अनुमान भी नहीं लगा सकते हैं कि आपके द्वारा खाली की गई वातित पेय की कितनी बोतलें हैं। परिणाम वजन में अचानक वृद्धि है। एसिडिटी, गैस, थकान, चिड़चिड़ापन और अपच।

आप सप्ताह में एक बार ऐसी चीजें खा सकते हैं लेकिन अगर आप रोजाना ऐसी चीजें खाते हैं, तो आपका स्वास्थ्य बहुत तेजी से बिगड़ने लगेगा और आपको इसका पता नहीं चलेगा। डाइटिशियन डॉ। उमा राव का कहना है कि जंक फूड नशे की लत है। एक बार जब आप खाना शुरू करते हैं, तो इसे हटाया नहीं जाता है। धीरे-धीरे यह एक आदत बन जाती है।

लोग बड़ी मात्रा में इसका उपयोग करते हैं भले ही वे इसके नुकसान के बारे में जानते हों। आप इस जंक फूड की आदत से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? मनोवैज्ञानिक काउंसलर डॉ। काकोली सिन्हा का कहना है कि किसी भी आदत से छुटकारा पाना आसान नहीं है। जो लोग जंक फूड खाने के आदी हो गए हैं, उन्हें अपने खाने की आदतों और सोच में कुछ बदलाव करने होंगे।

इन टिप्स को फॉलो करें-

जब आप जंक फूड खाते हैं तो अपने मानस को समझें? टीवी देखते हुए, एक किताब पढ़ते हुए? या जब आप तनाव में हों? नाश्ता या दोपहर का भोजन बड़ी मात्रा में किया जाना चाहिए। फिर जब आप जंक फूड पसंद करते हैं, तो आपको भुना हुआ मखाना, उबले हुए मकई, इडली, पोहा जैसी चीजें खानी चाहिए। या नींबू पानी, डिटॉक्सिफाइड पानी पिएं। चार दिनों में मस्तिष्क आपको सही संकेत देना शुरू कर देगा।

आपको जंक फूड क्यों पसंद है? स्वाद, रंग और विशेष सुगंध द्वारा। अपने दैनिक आहार को इतना आकर्षक बनाएं। सलाद, ड्रेसिंग और जड़ी बूटियों के साथ गार्निश। भोजन को एक प्लेट पर अच्छी तरह से परोसें जिससे आपको भोजन का आनंद मिलेगा।

अपने पसंदीदा जंक फूड को तुरंत बंद न करें। इससे आपको गुस्सा भी आ सकता है। आप सप्ताह में एक दिन भोजन करने का निर्णय लेते हैं। राशि भी निर्धारित करें। आप उस दिन और समय का इंतजार करेंगे और आप उसी राशि का आनंद लेंगे।

फूड क्रेविंग भी अक्सर जंक फूड को जन्म देती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम कम खाएं और ज्यादा चबाएं। धीरे-धीरे अपने दैनिक भोजन को चबाएं और इसका रस पीते हुए खाएं। इससे खाने की लालसा अपने आप कम हो जाएगी।

5. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने घर में जंक फूड और वातित पेय न रखें। यदि आप सामने हैं, तो आप खाना पसंद करेंगे। यदि आपके पास समय है, तो आप कम तेल में पौष्टिक स्नैक्स में नट्स आदि बना सकते हैं। अधिक सलाद खाने की आदत डालें।

डाइटिशियन उमा कहती हैं कि दिन में तीन बार अच्छा और स्वादिष्ट खाना खाना अच्छा रहेगा। नाश्ता आपके दैनिक आहार का लगभग 40 से 50 प्रतिशत होना चाहिए। एक घंटे बाद नट्स या नींबू पानी पिएं।

इसी तरह, दोपहर के भोजन के लिए अपनी पसंदीदा और स्वादिष्ट सब्जियां या दाल शामिल करें। फिर ग्रीन टी पिएं। गर्मियों में आप जितना ज्यादा मक्खन, नींबू पानी और जलजीरा से दोस्ती करेंगे, आपका स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा।