वजन तेजी से कम करने के लिए खाएं अनानास, मिलेगा अधिक लाभ

वजन तेजी से कम करने के लिए खाएं अनानास, मिलेगा अधिक लाभ

लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है और लोग अपने घरों में बंद हैं क्योंकि कोरोना वायरस पूरे भारत में फैल गया है। यह कई लोगों को वजन बढ़ाने के बारे में चिंतित करेगा। ख़राब खानपान और व्यायाम की कमी के कारण दिन पर दिन वजन बढ़ना आजकल हर किसी के लिए एक आम समस्या बन गई है।

ऐसे में अनानास का एक आहार आपके लिए फायदेमंद होगा। अनानास का एक आहार 5 दिनों में 5 किलो वजन कम करने में मदद करेगा। एक अनानास आहार कैसे आपका वजन कम करने में मदद करेगा : एक अनानास आहार फाइबर में समृद्ध है। जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और आपको ज्यादा खाने से रोकता है। एक दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार अनानास खाएं लेकिन आप वजन नहीं बढ़ाएंगे क्योंकि यह कैलोरी में कम है। यह लेप्टिन नामक हार्मोन को भी संतुलित करता है।

अनानास में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। आप इसे नाश्ते से पहले भी ले सकते हैं - शहद और सेब साइडर सिरका के साथ 1 कप गर्म पानी के साथ। अनानास आहार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें एक दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा निर्जलीकरण, पेट खराब और अम्लता हो सकती है। यह कई लोगों में दस्त का कारण भी बन सकता है, यदि हां, तो आहार को रोक दें। अगर आपको अनानास से एलर्जी है, तो इसे न खाएं। इससे मुंह और गले में सूजन हो सकती है।