इन दो ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा

इन दो ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा

कोरोना वायरस पर हुए एक अध्ययन में नई जानकारी सामने आई है। एक हालिया रिसर्च में पता चला है कि व्यक्ति के रक्त समूह के हिसाब से शरीर पर कोरोना वायरस का असर होता है। कुछ रक्त समूह वाले लोगों के संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है। साथ ही इस हिसाब से मरीज जल्दी या देर से स्वस्थ होता है। खासकर, ए और बी रक्त समूह वालों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

यह अध्ययन सर गंगाराम अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन ने किया है। यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित हुई है। इसमें बताया गया है कि रक्त समूह ए और बी वाले लोगों में कोरोना से संक्रमित होने की आशंका ज्यादा रहती है। इन रक्त समूह के लोग कोविड के प्रति अति संवेदनशील होते हैं, जबकि ओ और एबी रक्त समूह वाले लोग संक्रमण से कम प्रभावित हुए हैं। रिसर्च में यह भी बताया गया है कि रक्त समूह का रोग की गंभीरता और मृत्यु दर से कोई संबंध नहीं है।

पुरुषों को अधिक खतरा
ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के डॉक्टर विवेक रंजन ने बताया कि इस अध्ययन के माध्यम से यह भी पता चला है कि बी+ रक्त समूह के पुरुष रोगियों में महिलाओं की तुलना में कोविड-19 का खतरा अधिक है। वहीं 60 साल के जिन लोगों का रक्त समूह बी और एबी है, उनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। रक्त समूह ए और आरएच+ के मरीजों को कोरोना से स्वस्थ होने में अधिक समय लगा, जबकि रक्त समूह (ओ) वाले लोग जल्दी स्वस्थ हो गए थे। इन लोगों में संक्रमण के लक्षण ज्यादा दिनों तक नहीं दिखाई दिए।


पेट से जुडी समस्याओं में फायदेमंद होता है इस चीज का सेवन

पेट से जुडी समस्याओं में फायदेमंद होता है इस चीज का सेवन

आजकल खट्टी इमली हर किचन में मिलती है। किचन में इमली का अपना विशेष महत्व है। इमली का स्वाद बहुत ही खट्टा मीठा होता है जो हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है। आज तक आपने इमली के इस्तेमाल से कई प्रकार के व्यंजन बनाए होंगे। पर क्या आपको पता है कि इमली हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

इमली खाने के फायदे:

अगर आप रोज़ाना इमली का रस पीते हैं तो इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है। इमली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कैंसर और किडनी फेलियर की समस्या से बचाते हैं।

इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो आधा कप इमली के पेस्ट में शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठने पर इसे पी ले।

इमली का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं। 

इमली में भरपूर मात्रा में हाइड्रोऑक्साइड एसिड मौजूद होता है जो फैट को कम करने वाले एंजाइम को बढ़ाती है। रोजाना इमली का सेवन करने से वजन आसानी से कम हो जाता है।