पुरुषों को सोने से पहले जरूर करना चाहिए इनमें से किसी भी 2 फूड्स का सेवन

पुरुषों को सोने से पहले जरूर करना चाहिए इनमें से किसी भी 2 फूड्स का सेवन

पुरुषों के जीवन से जुड़ी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं उन्हें दिन-प्रतिदिन परेशान करती हैं। इस बारे में ना तो वह ज्यादा किसी से कुछ कह पाते हैं और ना ही उसका समाधान निकाल पाते हैं। इस कारण उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ खराब होने के साथ-साथ डेली लाइफ भी प्रभावित हो जाती है। पुरुषों के शरीर से जुड़ा एक ऐसा ही हार्मोन कभी-कभी पर्याप्त मात्रा में नहीं बनता है। इससे पुरुषों की पौरुष शक्ति कमजोर होने के साथ-साथ उनकी रोमांटिक लाइफ पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इस हार्मोन का नाम टेस्टोस्टेरोन हार्मोन है, जो पुरुषों की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। कुछ विशेष मेडिकल कंडीशन होने के कारण पुरुषों के शरीर में इसका पर्याप्त रूप से निर्माण नहीं हो पाता है।

शरीर में इसके निर्माण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के फूड्स का सेवन भी काफी लाभदायक असर दिखाता है। ऐसे ही 5 बेहतरीन फूड्स का जिक्र यहां किया जा रहा है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

​अंडा

अंडे की तासीर गर्म होती है और इसका सबसे ज्यादा सेवन सर्दियों में किया जाता है। पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए अंडा बेहद प्रभावशाली फूड्स में से एक माना जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन आपकी फिटनेस को मेंटेन रखने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि अगर आप अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो नीचे बताए जा रहे फूड्स में से किसी भी फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

​आडू़

आडू़ का सेवन 30 की उम्र के बाद सभी पुरुषों को जरूर करना चाहिए। यह विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाए रखने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने का गुण रखता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट करने के लिए यह फल भी काफी लाभदायक माना जाता है। इसका सेवन हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

​पपीता

पपीता आपको सभी मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन आप फ्रूट सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। कई लोग इसे स्मूदी के रूप में भी पीते हैं। टेस्टोस्टेरोन बूस्टर फूड्स की लिस्ट में पपीते को भी शामिल किया जाता है। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए भी पपीता प्रभावी असर दिखा सकता है।

​जैतून का तेल

जैतून का तेल कई लोगों के द्वारा खाने में इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी बनाने और विभिन्न प्रकार के पकवानों को तैयार करने में जैतून के तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने भी इसके बारे में पुष्टि की है कि दुनिया के बेहतरीन टेस्टोस्टरोन बूस्टिंग फूड्स में जैतून तेल भी शामिल है। इसलिए जिन पुरुषों को लो टेस्टोस्टरोन हार्मोन की समस्या है उन्हें जैतून के तेल का सेवन अपनी डायट के जरिए करना चाहिए।

​चिया सीड्स

चिया सीड्स आपको किसी भी ग्रॉसरी शॉप पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा। बॉडीबिल्डर्स के द्वारा बॉडीबिल्डिंग के लिए इस बीज का सेवन प्रोटीन शेक के रूप में भी किया जाता है। कई शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि चिया सीड में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट करने का भी गुण पाया जाता है। आप इसका सेवन दूध के साथ रोजाना रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं। इसका सेवन करने के कारण आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।